scorecardresearch

शिक्षक से आतंकवादी बना आरिफ, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने Perfume IED के साथ किया गिरफ्तार

शिक्षक से आंतकवादी बनने वाले आरिफ को जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आरिफ के पास परफ्यूम आईईडी बम बरामद हुआ है. आरिफ ने पिछले साल वैष्णो देवी यात्रा को जा रहे तीर्थयात्रियों से भरी बस पर परफ्यूम आईईडी से हमला किया था.

 ( Photo- PTI ) ( Photo- PTI )
हाइलाइट्स
  • सरकारी स्कूल में शिक्षक का आंतकवादी आरिफ

  • जम्मू-कश्मीर में पहली बार मिला परफ्यूम आईईडी बम

जम्मू-कश्मीर पुलिस को गुरुवार को एक बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस ने जम्मू-कश्मीर के नरवाल इलाके से आंतकवादी को गिरफ्तार किया है जिसके पास से एक परफ्यूम की बोतल बम बरामद हुआ है. पुलिस ने बताया है कि पकड़े गए आंतकवादी ने पिछले साल मई में वैष्णो देवी यात्रा को जा रहे तीर्थयात्रियों से भरी बम विस्फोट किया था जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी. जानकारी के अनुसार, पकड़े गए आंतकवादी का नाम आरिफ है जो जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले का रहने वाला है. पाकिस्तान के आंतकवादी संगठन के संपर्क में आने से पहले आरिफ एक सरकारी स्कूल में टीचर था.

पुलिस ने कहा आरिफ का लश्कर-ए-तैयबा से संबंध

जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक (DGP) दिलबाग सिंह ने बताया है कि आरिफ ने 20 जनवरी को दो बम रखे गए थे. 21 जनवरी को आरिफ ने 20 मिनट के अंतराल पर दो विस्फोट किए गए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मारे जा सकें. पुलिस ने बताया है कि आंतकी आरिफ का संबंध आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से है. उसके पास से इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) में तब्दील की गई परफ्यूम की बोतल बरामद की गई है. जांच में पता चला है कि आरिफ 3 साल से पाकिस्तानी आकाओं के संपर्क में था.

पहली बार बरामद हुआ परफ्यूम आईईडी

डीजीपी सिंह ने बताया है कि यह पहली बार है जब हमने एक परफ्यूम आईईडी बरामद किया है. हमे इससे पहले कोई परफ्यूम आईईडी बरामद नहीं हुआ. अगर कोई इसे दबाने या खोलने की कोशिश करेगा तो आईईडी विस्फोट हो जाता है. पुलिस का कहा है कि हमने IED को विशेष जांच टीम को सौंप दिया है. जानकारों का मानना है कि सुरक्षाबलों की मुस्तैदी के कारण घाटी में बड़ी आतंकी घटना टल गई. जांच में ये भी पता चला है कि आरिफ को दिसंबर के अंत में तीन आईईडी की सप्लाई मिली थी जिसमें से दो आईईडी का इस्तेमाल मारवल इलाके में किया. आरिफ ने कबूल किया है कि फरवरी 2022 में शास्त्री नगर में हुए IED धमाका के पीछे भी उसका ही हाथ था.