scorecardresearch

Jammu Kashmir: सुरक्षाबलों ने 12 घंटे में मार गिराए पांच आतंकी….जैश का कुख्यात आतंकी जाहिद वानी भी मुठभेड़ में ढेर, पुलवामा हमले में था शामिल

इन आतंकियों पर सुरक्षा बलों की बहुत दिनों से नजर थी. 28 दिसंबर को आईबी ने जाहिद वानी और उसके पाकिस्तानी साथियों को लेकर अलर्ट जारी किया था. तब से ही सुरक्षा बलों की नजर इनकी हर हरकत पर थी. खुफिया अलर्ट के मुताबिक जाहिद वानी स्थानीय और पाकिस्तानी आतंकियों के साथ मिलकर जम्मू-कश्मीर में पुलिसकर्मियों पर हमले की साजिश रच रहा था.

सुरक्षाबलों ने 12 घंटे में मार गिराए पांच आतंकी (Photo: PTI) सुरक्षाबलों ने 12 घंटे में मार गिराए पांच आतंकी (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • इसी आतंकी ने किया था पुलवामा में सीआरपीएफ पर हमला

  • 28 दिसंबर को आईबी ने किया था अलर्ट जारी

पाकिस्तान की शह पर आतंकवादी अक्सर जम्मू-कश्मीर में विकास की रफ्तार को रोकने के लिए आए दिन साजिश रचते रहते हैं. लेकिन भारत के सुरक्षा बलों की चौकस नजर उनकी हर हरकत पर बनी रहती है. रविवार को भारतीय सुरक्षा बल ने आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और जैशए-मोहम्मद के 5 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया है. इसमें चार आतंकियों को पुलवामा में और बडगाम में एक आतंकी को मारा गया. इन 5 आतंकियों में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कमांडर जाहिद वानी के अलावा एक पाकिस्तानी आतंकवादी भी शामिल है.

28 दिसंबर को आईबी ने किया था अलर्ट जारी 

आपको बता दें, इन आतंकियों पर सुरक्षा बलों की बहुत दिनों से नजर थी. 28 दिसंबर को आईबी ने जाहिद वाणी और उसके पाकिस्तानी साथियों को लेकर अलर्ट जारी किया था. तब से ही सुरक्षा बलों की नजर इनकी हर हरकत पर थी. खुफिया अलर्ट के मुताबिक जाहिद वानी स्थानीय और पाकिस्तानी आतंकियों के साथ मिलकर जम्मू-कश्मीर में पुलिसकर्मियों पर हमले की साजिश रच रहा था.

आतंकियों पर सुरक्षाबलों की कार्रवाई जारी 

आपको बता दें, बीते साल भी बड़ी तादाद में आतंकियों को ढेर किया गया था. इस साल भी आतंकियों पर सुरक्षाबलों की कार्रवाई जारी है. आंकड़ों की बात करें, तो साल 2021 में कुल 171  आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था. इनमें से  19 आतंकवादी पाकिस्तान के रहने वाले थे वहीं 151 स्थानीय आतंकी थे. 

आतंकियों पर कार्रवाई का ये सिलसिला इस साल भी जारी है. 5 जनवरी को भी सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी जिसमें 3 आतंकवादी मारे गए थे. और अब एक बार फिर 12 घंटे के भीतर 5 आतंकियों को ढेर कर सुरक्षा बल ने ये संदेश देने की कोशिश की है कि दहशतगर्द किसी भी सूरत में बख्शे नहीं जाएंगे.

इसी आतंकी ने किया था पुलवामा में सीआरपीएफ पर हमला 

गौरतलब है कि सुरक्षा बलों के लिए ये ऑपरेशन बेहद अहम था. क्योंकि ये वही आतंकी है जो 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हमले की साजिश में शामिल था. इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. 

कैसे दिया इस ऑपरेशन को अंजाम?

बता दें, रविवार की सुबह पुलवामा में अचानक सुरक्षा बलों की हलचल तेज हो गई. बख्तरबंद गाड़ियों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी. घिर जाने के बाद आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर फायरिंग करना शुरू कर दिया. मौके पर बड़ी तादाद में सेना, पुलिस और सीआरपीएफ की टीमों ने मोर्चा संभाल लिया और कुछ ही घंटे में सुरक्षा बलों ने आतंकियों को ढेर कर दिया. 

पिछले साल देखा गया था जाहिद वानी को 

19 दिसंबर 2021 को पहली बार पुलवामा के पास जाहिद वानी देखा गया था. लेकिन इसके बाद जाहिद वानी और उसके साथी अंडरग्राउंड हो गए थे. 28 दिसंबर को खुफिया एजेंसियों ने इस बारे में अलर्ट जारी किया. अलर्ट के मुताबिक, जैश कमांडर जाहिद वानी, स्थानीय और पाकिस्तानी आतंकियों के साथ मिलकर पुलिसकर्मियों पर हमले की साजिश रच रहा था. लेकिन लगातार कश्मीर पुलिस और सेना को चकमा दे रहे ये आतंकी सुरक्षा बलों की चौकस नजर से ज्यादा दिनों तक बच नहीं सके.
 
(अशरफ वाणी की रिपोर्ट)