scorecardresearch

IIT दिल्ली के कलश ने जीता दुनिया का सबसे बड़ा कोडिंग कॉम्पिटिशन...87 देशों के एक लाख से अधिक प्रतियोगियों ने लिया था हिस्सा

कलश गुप्ता आईआईटी दिल्ली में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के छात्र हैं. उन्हें वैश्विक कोडिंग प्रतियोगिता, टीसीएस कोडवीटा में विजेता घोषित किया गया है. TCS ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करके इसकी जानकारी दी.

IIT Delhi student wins largest coding competition IIT Delhi student wins largest coding competition
हाइलाइट्स
  • शीर्ष तीन में बनाई जगह

  • आईआईटी दिल्ली के छात्र हैं कलश

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के छात्र कलश गुप्ता को वैश्विक कोडिंग प्रतियोगिता, टीसीएस कोडवीटा के सीजन 10 का विजेता घोषित किया गया है. इसमें 87 देशों के 100,000 से अधिक प्रतियोगियों ने भाग लिया था. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी गई.

कोडविटा दुनिया की सबसे बड़ी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग प्रतियोगिता में से एक है. इसके लिए इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के टाइटल से भी नवाजा जा चुका है. प्रतियोगिता के पहले और दूसरे उपविजेता क्रमशः चिली और ताइवान से थे. जीत के बाद, कलश गुप्ता को IIT दिल्ली के निदेशक, रंगन बनर्जी ने सम्मानित किया.

कलश ने कहा, "जब मैंने प्रतियोगिता के साथ शुरुआत की तो मुझे कभी नहीं लगा मैं शीर्ष 3 में जगह बनाउंगा, लेकिन यह बहुत ही अच्छा अनुभव रहा. मैं पुरस्कार में मिलने वाली राशि ($10,000) को लेकर बहुत उत्साहित हूं. शुरुआत में मुझे खुद पर विश्वास नहीं था, क्योंकि पहली समस्या को हल करने में मुझे काफी ज्यादा समय लग गया. लेकिन जैसे-जैसे मैं आगे बढ़ा, कुछ अन्य समस्याओं को हल करते हुए मुझे अपने आप कॉन्फिडेंस आ गया. मुझे विश्वास था कि मैं शीर्ष 3 में रहूंगा. ”

बता दें कि कोडविटा एक खेल के रूप में प्रोग्रामिंग को बढ़ावा देता है. यह पार्टिसिपेंट्स को एक-दूसरे के खिलाफ अपने कौशल का इस्तेमाल करने और वास्तविक जीवन की दिलचस्प चुनौतियों को हल करने के लिए प्रोत्साहित करता है.