scorecardresearch

Karnataka boy digs 24ft well: 17 साल का लड़का बना पूरे गांव के लिए जलदूत, खोदा 24 फीट गहरा कुआं

कर्नाटक के एक किशोर ने अपनी हिम्मत और हौसले से कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसकी सब जगह चर्चा हो रही है. दरअसल, इस किशोर ने गांव के जल संकट को दूर करने का समाधान निकाला है.

Representational image Representational image
हाइलाइट्स
  • 17 वर्षीय लड़का बना गांव का वाटरमैन

  • दिसंबर में शुरू की थी खुदाई

कर्नाटक में मंगलुरु के बंतवाल तालुक के नैला गांव का एक 17 वर्षीय लड़का अपने गांव का वाटरमैन बनकर उभरा है. दरअसल, गवर्नमेंट कॉलेज, बी मूडा में पीयू के एक छात्र, सृजन ने अकेले ही 24 फीट गहरा कुआं खोदा ताकि गांव के जल संकट को दूर किया जा सके. 

अपने प्रयास के बारे में बात करते हुए, सृजन ने टीओआई को बताया कि वह हमेशा से एक कुआं खोदना चाहते थे क्योंकि गांववाले पानी के संकट का सामना कर रहे थे. पानी की आपूर्ति यहां पंचायत के माध्यम से होती है और जब भी बिजली की परेशानी होती है तो जल संकट आता है.

दिसंबर में शुरू की थी खुदाई
उन्होंने कहा कि वह कुआं खोदना चाहते थे लेकिन उन्हें यकीन नहीं था कि वह सफल हो पाएंगे या नहीं. काम मुश्किल था, लेकिन वह जानता थे कि नामुमकिन नहीं है. लगभग दो हफ्ते पहले, जब उन्होंने पहली बार देखा कि लगभग 15-16 फीट जमीन के नीचे पानी था, तो वह बहुत खुश हो गए. उनका परिवार भी इस बात से उत्साहित था कि उनकी मेहनत रंग लाई. 

सृजन के पिता दर्जी हैं और उनकी मां बीड़ी बनाती हैं. टीओआई के मुताबिक, उन्होंने दिसंबर 2022 में खुदाई शुरू की थी और कुछ दिनों की मेहनत के बाद 3-4 फीट तक खुदाई करने में सफल रहे. IPUC परीक्षा के पूरा होने के बाद, उन्होंने अपना अधिकांश दिन खुदाई में समर्पित कर दिया. और अब उनकी मेहनत रंग लाई है.