scorecardresearch

श्रद्धालुओं के लिए गुड न्यूज! अब अयोध्या, हरिद्वार, मथुरा और वृन्दावन तक बसों से मुफ्त तीर्थ यात्रा कराएगी केजरीवाल सरकार

CM Pilgrimage Scheme : दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने द्वारकाधीश जाने वाले श्रद्धालुओं से मुलाकात की. मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत अब तक करीब 71 हजार श्रद्धालु तीर्थयात्रा कर चुके हैं. ट्रेनों की कमी की कारण अब दिल्ली सरकार अयोध्या, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा और वृंदावन जैसे तीर्थ स्थल पर बसों से यात्रा कराने की योजना बना रही है.

दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में द्वारकाधीश जाने वाले श्रद्धालुओं से मिले सीएम अरविंद केजरीवाल दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में द्वारकाधीश जाने वाले श्रद्धालुओं से मिले सीएम अरविंद केजरीवाल
हाइलाइट्स
  • श्रद्धालुओं को बसों से तीर्थ यात्रा कराएगी दिल्ली सरकार

  • अबतक 71 हजार श्रद्धालु ले चुके हैं तीर्थ यात्रा योजना का लाभ

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत द्वारकाधीश के लिए जा रहे श्रद्धालुओं से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने त्यागराज स्टेडियम में मुलाकात की. इस योजना के तहत शनिवार को 73वी ट्रेन श्रद्धालुओं को लेकर रवाना होगी. ट्रेनों की कमी होने के कारण दिल्ली सरकार का कोशिश है कि अयोध्या, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा और वृंदावन जैसे धार्मिक स्थलों पर भक्तों को बसों से मुफ़्त तीर्थ यात्रा करा सकें. बता दें कि मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत अब तक 72 ट्रेन रवाना हो चुकी है जिसमें करीब 71 हजार लोग इस योजना के तहत यात्रा कर चुके हैं.

3 साल पहले शुरू हुई थी मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना

कार्यक्रम में सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 3 साल पहले तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत की थी. ऐसे कई लोग हैं जो किसी ना किसी कारणवश तीर्थ यात्रा नहीं कर पाते है. कुछ भी लोग है जिन्हें भगवान ने साधन और संसाधन नहीं दिए. इस योजना के तहत उन्हें तीर्थ यात्रा योजना का सौभाग्य मिल जाता है. इसके अलावा कुछ भी लोग हैं जिन्हें ईश्वर ने साधन तो दिए, लेकिन वह अकेले तीर्थ यात्रा में नहीं जा सकते हैं. इस योजना के तहत आप एक युवा को अपने साथ ले जा सकते हैं, जो बुजुर्गों का ध्यान रखें.

बसों से तीर्थ स्थलों के दर्शन कराने की योजना

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार चाहती हैं कि 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को जल्दी-जल्दी तीर्थ यात्रा करवा दी जाए. लेकिन ट्रेनों की कमी रहती है. हम केंद्र सरकार से ट्रेन मांगने के बाद जितनी ट्रेन हमें मिलती है उसी से श्रद्धालुओं को तीर्थ यात्रा कराई जाती है. उन्होंने कहा, कि सरकार लगातार कोशिश कर रही है कि आसपास के इलाके जैसे अयोध्या, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा और वृंदावन में बसों में मुफ़्त तीर्थ यात्रा करा सकें. इसके लिए अच्छी लग्जरी एसी बसों का इंतजाम किया जाएगा.

सुख और समृद्धि के लिए करें प्रार्थना

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले साल वह द्वारकाधीश होकर आए थे. एक दिन वहां जाने का, तीन दिन वहां रुकने का और अगला एक दिन वहां से लौट कर आने का रखा गया है. लोगों से अपील है कि वह अपने घर परिवार के साथ-साथ देश और दिल्ली की सुख समृद्धि के लिए भी प्रार्थना करें.