scorecardresearch

Kerala: एक तरफ मुख्य सचिव पद से पति कि विदाई और दूसरी तरफ उसी कुर्सी पर पत्नी का स्वागत, केरल में पहली बार हुआ ऐसा, Shashi Tharoor ने की तारीफ

Kerala के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक आईएएस पत्नी ने आईएएस पति को उसके पद से रिप्लेस किया है. केरल में आईएएस अधिकारी शारदा मुरलीधरन को राज्य की नई मुख्य सचिव बनाया गया है. उन्होंने अपने पति वी वेणु के बाद मुख्य सचिव का पद संभाला है. 

(Photo Courtesy: X/@ChiefKerala) (Photo Courtesy: X/@ChiefKerala)
हाइलाइट्स
  • कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने हैंडओवर समारोह का वीडियो एक्स पर किया शेयर

  • 8 महीने तक मुख्य सचिव पद रहेंगी शारदा मुरलीधरन

बिहार में हमने राजद प्रमुख और पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव को अपनी पत्नी राबड़ी देवी को मुख्‍यमंत्री की कुर्सी पर बैठाते देखा है. कुछ ऐसा ही एक बार देखने को मिला केरल (Kerala) में. दरअसल,  इस राज्य एक तरफ मुख्य सचिव पद से पति ने विदाई ली तो दूसरी तरफ उसी कुर्सी पर अपनी पत्नी का स्वागत किया. आइए इस दिलचस्प कहानी के बारे में जानते हैं. कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने हैंडओवर समारोह का वीडियो एक्स पर शेयर किया है. 

शारदा मुरलीधरन बनीं केरल की मुख्य सचिव
केरल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक आईएएस पत्नी ने आईएएस पति को उसके पद से रिप्लेस किया है. केरल में आईएएस अधिकारी शारदा मुरलीधरन को राज्य की नई मुख्य सचिव बनाया गया है. उन्होंने अपने पति वी वेणु के बाद मुख्य सचिव (Chief Secretary) का पद संभाला है. यह औपचारिक हैंडओवर सेरेमनी तिरुवनंतपुरम सचिवालय में हुई.

केरल की पिनराई विजयन सरकार में अब तक वी वेणु मुख्य सचिव थे, लेकिन अब उनकी जगह पत्नी शारदा मुरलीधरन ने ले ली है. वी वेणु 31 अगस्त 2024 को रिटायर हुए. केरल सरकार ने 21 अगस्त को मुरलीधरन की नियुक्ति की पुष्टि की थी. इससे पहले वह केरल सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव (योजना और आर्थिक मामले) के पद पर कार्यरत थीं. 

दोनों एक ही बैच के आईएएस अधिकारी
शारदा मुरलीधरन और वी वेणु दोनों 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं लेकिन वेणु अपनी पत्नी से कुछ महीने सीनियर हैं. इस हिसाब से वह जल्दी रिटायर हो गए. उनके बाद वरिष्ठता के क्रम में उनकी पत्नी थीं, जिन्हें मुख्य सचिव बनाया गया है.

शारदा मुरलीधरन ने इस परिवर्तन को एक अजीब अनुभव बताया, खासकर इसलिए क्योंकि उन्हें अपने पति के रिटायरमेंट के बाद 8 महीने और सेवा में रहना है. उन्होंने कहा कि अब मुझे थोड़ा चिंता हो रही है क्योंकि उनके रिटायरमेंट के बाद मुझे 8 महीने और सेवा करनी है. हम 34 वर्षों से सिविल सेवा में एक साथ काम कर रहे हैं, लेकिन मैंने कभी इस पर ध्यान नहीं दिया कि हम दोनों एक साथ सेवा से विदा नहीं लेंगे.

क्या लिखा है कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने 
कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने हैंडओवर समारोह का वीडियो शेयर करते हुए 'एक्स' पर लिखा, जहां तक याद आता है कि भारत में यह इस तरह का पहला मामला है. लाखों लोग इस वीडियो को देख चुके हैं. केरल के निवर्तमान मुख्य सचिव, डॉ. वी वेणु ने तिरुवनंतपुरम में सचिवालय में एक औपचारिक हैंडओवर समारोह में सीएस का पद अपनी पत्नी शारदा मुरलीधरन को सौंपा. दोनों 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, लेकिन वेणु अपनी पत्नी से कई महीने बड़े हैं, जो सेवा में वरिष्ठता में अगले नंबर पर हैं.