scorecardresearch

इस युवा IAS अफसर ने पेश की मिसाल, 6,129 मीटर ऊंची माउंट नून पर फहराया तिरंगा, 75वें स्वतंत्रता दिवस का बनाया खास

भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए भारत सरकार के साथ-साथ लोगों ने भी अपने-अपने तरीके अपनाए हैं. जैसे केरल के एक युवा IAS अधिकारी ने जम्मू और कश्मीर और लद्दाख की सीमा पर स्थित माउंट नून के ऊपर तिरंगा फहराया है.

IAS  Arjun Pandian (Photo: Twitter) IAS Arjun Pandian (Photo: Twitter)
हाइलाइट्स
  • ट्रेनिंग को दौरान बढ़ी पर्वतारोहण में दिलचस्पी 

  • माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराना है सपना

केरल में इडुक्की के एक युवा आईएएस अधिकारी अर्जुन पांडियन ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित करने के लिए जम्मू और कश्मीर और लद्दाख की सीमा पर स्थित माउंट नून के ऊपर तिरंगा फहराया है.

राज्य भूमि राजस्व संयुक्त आयुक्त ने 30 अगस्त को यह उपलब्धि हासिल की. वह इडुक्की के पूर्व जिला विकास आयुक्त भी रहे हैं. उन्होंने ​​14 दिनों की भीषण चढ़ाई के बाद 6,129 मीटर की ऊंचाई पर झंडा फहराया.

ट्रेनिंग को दौरान बढ़ी पर्वतारोहण में दिलचस्पी 
देहरादून के मसूरी में अपनी सिविल सेवा प्रशिक्षण अवधि के दौरान, अर्जुन की पर्वतारोहण में रुचि बढ़ी. अर्जुन ने पर्वतारोहण में अपने बेसिक और एडवांस्ड कोर्स किए हैं. कोर्स के दौरान, अर्जुन ने मई में उत्तराखंड में 5,760 मीटर द्रौपदी का डंडा -2 पर चढ़ाई की. 

अर्जुन ने माउंट नून अभियान के लिए नामांकन किया. यह भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन द्वारा मान्यता प्राप्त 21-दिवसीय कार्यक्रम का हिस्सा था. और 17 अगस्त को शुरू हुआ. 

माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराना है सपना
द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, उनकी टीम में सात पर्वतारोही शामिल थे. उनमें से पांच चोटी पर जाने से पहले ही वापस लौट गए. लेकिन अर्जुन डटे रहे. वह अधिक ऊंचाई पर पहुंचना चाहते थे.

अर्जुन ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस, इडुक्की जिले के गठन के 50 साल के समारोह और प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान के लिए अपनी उपलब्धि को समर्पित किया. अब उनका सपना माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराना है.