scorecardresearch

Dhananjaya Y. Chandrachud: जानिए जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के बारे में...जो बनेंगे देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश

Justice DY Chandrachud Profile: जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ देश के 50वें प्रधान न्यायाधीश होंगे. मौजूदा सीजेआई जस्टिस यूयू ललित ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश केंद्र सरकार से कर दी है. जस्टिस यूयू ललित अगले महीने की 8 तारीख को रिटायर हो रहे हैं. ऐसे में जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर 9 नवंबर को शपथ ग्रहण करेंगे.

Justice DY Chandrachud Justice DY Chandrachud
हाइलाइट्स
  • जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में संभालेंगे कार्यभार

  • जस्टिस यूयू ललित 8 नवंबर को हो रहे रिटायर

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) यूयू ललित ने मंगलवार को जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ को अपने उत्तराधिकारी के तौर पर नामित किया है. बता दें कि चीफ जस्टिस यूयू ललित इस साल 8 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ 9 नवंबर, 2022 को दो साल की अवधि के लिए भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार संभालेंगे. वह भारत के 16वें और सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति वाई वी चंद्रचूड़ के पुत्र हैं.

कौन हैं जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़?

11 नवंबर 1959 को जन्‍मे जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ का पूरा नाम 'धनंजय यशवंत चंद्रचूड़' है. इनके पिता वाई वी चंद्रचूड़ भी सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रहे हैं.

  • न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ 13 मई 2016 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रुप में नियुक्त हुए. 

  • 31 अक्टूबर 2013 से सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्ति तक इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रहे.

  • 29 मार्च 2000 से इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति तक बॉम्बे उच्च न्यायालय के न्यायाधीश रहे और महाराष्ट्र न्यायिक अकादमी के निदेशक रहे.  

  • 1998 से न्यायाधीश की नियुक्ति तक भारत सरकार के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल रहे.

  • जून 1998 में बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किये गए.

  • देश के सर्वोच्च न्यायालय और बॉम्बे उच्च न्यायालय में अधिवक्ता के रूप में भी काम कर चुके हैं. 

अलग-अलग विश्वविद्यालयों में विजिटिंग प्रोफेसर रहे

जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ कानूनी पेशे के अलावा मुंबई विश्वविद्यालय में वे विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में संवैधानिक कानून, और अमेरिका के ओक्लाहोमा यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ में भी विजिटिंग प्रोफेसर के तौर पर काम कर चुके हैं.

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी, हार्वर्ड लॉ स्कूल, येल लॉ स्कूल और यूनिवर्सिटी ऑफ़ विटवाटरसैंड, दक्षिण अफ्रीका में उन्होंने कई व्याख्यान दिए. मानवाधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र उच्चायोग, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम, विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक सहित संयुक्त राष्ट्र के निकायों द्वारा आयोजित सम्मेलनों में जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने हिस्सा लिया.

जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने सेंट स्टीफंस कॉलेज, नई दिल्ली से अर्थशास्त्र में बीए ऑनर्स की पढ़ाई की है. इसके बाद इन्होंने कैंपस लॉ सेंटर, दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई की. इन्होंने अमेरिका के हार्वर्ड लॉ स्कूल से एलएलएम की डिग्री और न्यायिक विज्ञान (एसजेडी) में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की.

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ के महत्वपूर्ण केस

जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के सबसे महत्वपूर्ण केसेज में संवैधानिक और प्रशासनिक कानून, HIV+ मरीजों के अधिकार, धार्मिक और भाषाई अल्पसंख्यक अधिकार और श्रम और भाषाई अल्पसंख्यक अधिकार और श्रम और औद्योगिक कानून शामिल हैं.