scorecardresearch

India first Amrit Bharat Train Route: Darbhanga से Ayodhya होते हुए Anand Vihar तक चलेगी अमृत भारत ट्रेन... जानिए रूट, टाइमिंग से लेकर सुविधाओं तक के बारे में

अयोध्या और सीतामढ़ी के बीच अमृत भारत ट्रेन 30 दिसंबर से चलेगी. अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. यह ट्रेन पूरी तरह से नॉन एसी है. इसमें स्लीपर क्लास और अनारक्षित कोच लगे हैं. इस ट्रेन के आगे और पीछे पावरफुल इंजन लगे हुए हैं. यह ट्रेन 4 मिनट में 160 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है.

Amrit Bharat train Amrit Bharat train

भगवान राम की नगरी अयोध्या से मां सीता की धरती सीतामढ़ी को जोड़ने वाली अमृत भारत ट्रेन का उदघाटन देश के पीएम नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को करने जा रहे है. इस ऐतिहासिक क्षण का मां सीता की धरती सीतामढ़ी के साथ मिथिलांचल के लोग गवाह बनने जा रहे है. इस पल को यादगार बनाने के लिए लगभग चार सौ लोग ट्रेन से अयोध्या जा रहे है. प्रबुद्ध लोग एक दिन पहले अयोध्या में रामलला का दर्शन करने के बाद 30 दिसंबर को उद्घाटन समारोह में शिरकत करेंगे और अमृत भारत ट्रेन से दरभंगा वापस लौट आएंगे.

राम भक्तों को दर्शन कराने की है योजना-
पीएम नरेंद्र मोदी राम मंदिर के उदघाटन से पहले राम भक्तों को राम की नगरी से मां सीता की धरती के दर्शन कराने के उद्देश्य से अमृत भारत ट्रेन की सौगत 30 दिसंबर को देने जा रहे है. इस ट्रेन की खासियत यह होगी कि दरभंगा से यह ट्रेन मां सीता की धरती सीतामढ़ी होते हुए राम की नगरी अयोध्या का दर्शन कराते हुए आनंद विहार तक चलेगी. 30 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या से 11 बजे दिन में अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर दरभंगा के लिए रवाना करेंगे. यह ट्रेन लगभग 12 घंटे में सफर तय कर दरभंगा पहुंचेगी. अमृत भारत स्पेशल ट्रेन अयोध्या से चलने के बाद मनकापुर, बस्ती होते हुए दोपहर 14:39 बजे गोरखपुर स्टेशन पहुंचेगी. फिर कप्तानगंज स्टेशन होते हुए समस्तीपुर रेल मंडल के बगहा स्टेशन पर शाम 16:38 बजे, नरकटियागंज स्टेशन 17:40 बजे पहुंचेगी. यह ट्रेन रक्सौल स्टेशन पर 18:42 बजे पहुंचेगी. बैरगनिया स्टेशन रात 19:44 बजे, सीतामढ़ी स्टेशन 20:46 बजे, जनकपुर रोड स्टेशन 21:28 बजे, कमतौल स्टेशन पर 20:10 बजे होते हुए दरभंगा जंक्शन पर रात्रि 23:50 बजे पहुंचेगी. इस बीच कुछ महत्वपूर्ण स्टेशनों पर एनडीए गठबंधन के सांसद विधायक राम भक्तों को संबोधित भी करेंगे. इसको लेकर पंडाल भी बनाए जा रहे है.

नॉन एसी ट्रेन है अमृत भारत एक्सप्रेस-
वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर रेलवे अमृत काल में अमृत भारत ट्रेन 30 दिसंबर को चलाने जा रही है. जिसको अयोध्या में पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. यह ट्रेन पूरी तरह से नॉन एसी होगा, जिसमें स्लीपर क्लास और अनारक्षित क्लास के कोच लगे हैं. अत्याधुनिक तकनीक से बनी इस ट्रेन के कोच के आगे और पीछे पावरफुल इंजन लगे हैं, जिसकी वजह से इस अमृत भारत ट्रेन को पुश-पुल ट्रेन के नाम से भी जाना जा रहा है. यह ट्रेन सिर्फ 4 मिनट के अंदर ही 0 से 160 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. जिसका यह फायदा होगा कि कम समय मे रेलयात्री लंबी दूरी की यात्रा पूरी कर सकेंगे. इसके साथ ही रिवर्स वाले स्टेशन पर इंजन को बदलने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी.

आंनद विहार से दरभंगा के बीच चलेगी ट्रेन-
राम नगरी अयोध्या को जोड़ते हुए आनंद विहार से मां सीता की धरती सीतामढ़ी होते हुए दरभंगा तक अत्याधुनिक तकनीक से बनी पुश-पुल नॉन एसी अमृत भारत ट्रेन को 30 दिसंबर से चलाया जा है. रूट की अगर बात करें तो दरभंगा से वाया सीतामढ़ी, रक्सौल, गोरखपुर, अयोध्या के रास्ते आनंद विहार के लिए पुश-पुल वाली अमृत ट्रेन चलेगी. पीएम नरेंद्र मोदी राम भक्तों को इस ट्रेन की सौगात देने जा रहे है. ये ट्रेन हर तबके के लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी.

130 किमी की स्पीड से चलेगी ट्रेन-
समस्तीपुर रेलमंडल को मिली पुश-पुल अमृत भारत ट्रेन की क्षमता 130 के स्पीड से चलने की है. ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि किफायती दर की टिकट पर कम समय मे रेलयात्री दिल्ली की यात्रा कर सकेंगे. समस्तीपुर रेलमंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों तरफ पॉवरफुल WAP5 इंजन लगा हुआ है. इस पुश-पुल ट्रेन में 22 कोच लगे हुए हैं. जिसमें 20 पैसेंजर कोच हैं और दो एसएलआर कोच लगे हैं. डीआरएम ने कहा कि इस ट्रेन में नॉन एसी स्लीपर कोच और जनरल कोच हैं.

अमृत भारत ट्रेन का जारी कर दिया गया शेड्यूल-
1 जनवरी से सप्ताह में दो दिन चलने वाली अमृत भारत ट्रेन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. समस्तीपुर रेलमंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि अमृत भारत ट्रेन दरभंगा से आनंद विहार के लिए सप्ताह में दो दिन सोमवार और वृहस्पतिवार को चलेगी. इसी तरह यह ट्रेन आनंद विहार से दरभंगा के लिए मंगलवार और शुक्रवार को चलेगी. दरभंगा से अमृत भारत ट्रेन 3 बजे दोपहर को खुलेगी. जोकमतौल, जनकपुर रोड, सीतामढ़ी, बैरगेनिया, रक्सौल, नरकटियागंज, कप्तानगंज, गोरखपुर, बस्ती, मनकापुर रुकते हुए 2:30 सुबह में अयोध्या पहुंचेगी. 2:35 बजे सुबह में यह ट्रेन अयोध्या से खुलकर लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, इटावा, टूंडला और अलीगढ़ में रुकते हुए 12:35 बजे आनंद विहार पहुंचेगी. इसी तरह आनंद विहार से अमृत भारत ट्रेन दोपहर 15:10 बजे खुलेगी और अयोध्या सुबह 1:10 बजे पहुंचेगी. इसके बाद ट्रेन 11:50 बजे दरभंगा पहुंचेगी.

CCTV कैमरे सहित अत्याधुनिक सुविधाओं लैस है ट्रेन-
समस्तीपुर रेलमंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि यात्री सुरक्षा को देखते हुए अमृत भारत ट्रेन के हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाएं गए हैं. इसके अलावे सीट को बेहतर बनाया गया है. ट्रेन के कोच शुरू से अंत तक एक दूसरे से कनेक्ट हैं. वहीं, ट्रेन में बायो टॉयलेट है. कुल मिलाकर आरामदायक कोच इस ट्रेन में है. यात्री यात्रा के दौरान सुखद अनुभव करेंगे.

(समस्तीपुर से जहांगीर आलम की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: