scorecardresearch

Chakshu: फ्रॉड कॉल और मैसेज करने वालों की आई शामत, TRAI ने लॉन्च किया नया पोर्टल, जानिए कैसे कर सकते हैं शिकायत

चक्षु संस्कृत का शब्द है, जिसका हिंदी में अर्थ है आंख. इस प्लेटफॉर्म पर आप ऐसे नंबर की शिकायत कर सकते हैं जिसका इस्तेमाल संदिग्ध रूप से धोखाधड़ी के लिए किया जा रहा है.

हाइलाइट्स
  • ट्राई ने शुरू किया नया पोर्टल

  • संदिग्ध व्हाट्सऐप मैसेज भी कर सकेंगे रिपोर्ट

जैसे-जैसे डिजिटल दुनिया में लोगों की संख्या बढ़ रही है, वैसे ही भारत में ऑनलाइन घोटालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. निर्दोष लोगों के पैसे और निजी डेटा चुराने के लिए धोखेबाज कई तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में ऑनलाइन धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने 'चक्षु' (Chakshu) नाम का एक नया पोर्टल लॉन्च किया है. चक्षु धोखाधड़ी वाले फोन नंबरों की रिपोर्ट करने में लोगों की मदद करेगा. 

ऐसे काम करेगा यह ऐप
चक्षु संस्कृत का शब्द है, जिसका हिंदी में अर्थ है आंख. इस प्लेटफॉर्म पर आप ऐसे नंबर की शिकायत कर सकते हैं जिसका इस्तेमाल संदिग्ध रूप से धोखाधड़ी के लिए किया जा रहा है. इसमें ऐसी धोखाधड़ी शामिल है जो बैंक, क्रेडिट कार्ड, डिजिटल भुगतान, सिम, गैस कनेक्शन से संबंधित संचार की नकल करने की कोशिश कर सकता है. एक बार जब कोई व्यक्ति चक्षु पर किसी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करता है, तो ट्राई विवरण पर गौर करेगा. अगर उस फोन नंबर का यूजर दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ जरूरी कानूनी कार्रवाई की जाएगी. 

कौन-कौनसे मामलों में हो सकती है शिकायत?
चक्षु पर आप किसी संदिग्ध धोखाधड़ी वाले कॉल, मैसेज (SMS) और व्हाट्सएप मैसेज को भी रिपोर्ट कर सकते हैं. धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज करने के लिए आपको कई कैटेगरी दी जाएंगी. आप केवाईसी, नकली ग्राहक सेवा हेल्पलाइन, ऑनलाइन नौकरी, सेक्सटॉर्शन, नकली लिंक या वेबसाइट जैसे विकल्पों में से कोई एक चुनकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

अगर आपके पास कोई फोटो या स्क्रीनशॉट है तो आप रिपोर्ट दर्ज करते समय इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि इसके बिना भी रिपोर्ट दर्ज हो जाएगी. रिपोर्ट दर्ज करवाते हुए आपको धोखाधड़ी वाले मैसेज/कॉल की तारीख और समय जैसे विवरण भी दर्ज करने होंगे और घटना का संक्षिप्त विवरण लिखना होगा. 

इस प्लेटफ़ॉर्म के दुरुपयोग को रोकने के लिए रिपोर्ट दर्ज करवाने वाले इंसान को अपने नाम और फ़ोन नंबर जैसा निजी विवरण देना होगा. रिपोर्ट दर्ज करने से पहले आपके फोन पर आपको एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) भी मिलेगा. चक्षु का उद्देश्य भारतीय उपभोक्ताओं को धोखाधड़ी से बचाने के लिए एक मंच है. यह वित्तीय-संबंधित साइबर अपराधों से निपटने के लिए नहीं बनाया गया है. अगर आप पहले ही ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो चुके हैं तो इसकी सूचना 1930 डायल करके या cybercrime.gov.in के माध्यम से साइबर क्राइम विभाग को दे सकते हैं.