scorecardresearch

Skin Care : चश्मा पहनने से पड़ गए हैं नाक पर काले धब्बे? अपनाएं ये आसान से घरेलू उपाय

चश्मे के निशान से छुटकारा पाने के लिए आपको महंगी सर्जरी की जरूरत नहीं है क्योंकि कई घरेलू उपचार हैं जिनका उपयोग करके आप निशान को हल्का कर सकते हैं और यहां तक ​​कि उन्हें पूरी तरह से मिटा भी सकते हैं.

ब्लैकहेड्स पाएं छुटकारा ब्लैकहेड्स पाएं छुटकारा
हाइलाइट्स
  • घर के उपायों से पाएं ब्लैकहेड्स से छुटकारा

अक्सर ऐसा देखा गया है कि, जो लोग नियमित रूप से चश्मे पहनते हैं उनकी नाक पर काले धब्बे यानी ब्लैकहेड्स होने लगते हैं. लोग इस समस्या से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. ऐसे में कई लोग चश्मे को छोड़ कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करने लगते हैं. हालांकि, इसके लिए आप घर में ही उपाय निकाल सकते हैं और इन काले दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं. 

चश्मा पहनने से नाक के पास घिसने से आपकी त्वचा पर काले धब्बे हाइपरपिग्मेंटेशन के निशा होते हैं. अगर आपके चश्मे के पैड बहुत ज्यादा कसे हुए हैं तो वह आपकी नाक के पास निशान छोड़ने लगते हैं लेकिन, आपको इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है क्यों इन पांच तरीकों से आप इसका इलाज घर पर ही रहकर कर सकते हैं. 

1- आलू का रस

आलू के रस में हल्के ब्लीचिंग गुण होते हैं इसलिए आप अपने चश्मे द्वारा छोड़े गए हाइपरपिग्मेंटेशन के निशान को हल्का करने के लिए ताजे आलू के रस का उपयोग कर सकते हैं. ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है कि आलू के पतले स्लाइस को आधा काट लें और टुकड़ों को निशानों पर लगाएं. इन्हें उतारने से पहले कम से कम 20 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें. 

2- टमाटर और ककड़ी का पेस्ट

खीरे के एक छोटे टुकड़े को टमाटर के थोड़े बड़े टुकड़े के साथ प्यूरी करें और पेस्ट को अपनी नाक पर लगाएं. टमाटर में साइट्रिक एसिड और ऑक्सालिक एसिड सहित 10 से अधिक प्रकार के प्राकृतिक एसिड होते हैं, जो डेड स्किन की ऊपरी परतों को खोलने का काम करते हैं. खीरे के रस का सुखदायक प्रभाव पड़ता है इसलिए चश्मे के निशान के लिए यह प्राकृतिक उपचार आपकी त्वचा को भी शांत करेगा. 

3- ताजा स्ट्रॉबेरी का रस

स्ट्रॉबेरी के रस में एलाजिक एसिड होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और त्वचा को हल्का करने में प्रभावी होता है. हाइपर-पिग्मेंटेड निशानों पर ताज़े स्ट्रॉबेरी के रस की थोड़ी मात्रा लगाएं ताकि वे जल्दी से फीके पड़ जाएं. अगर आपके पास स्ट्रॉबेरी नहीं है, तो आप इसके बजाय चेरी या अनार का उपयोग कर सकते हैं.

4- दूध के साथ शहद और ओट्स

शहद में अमीनो एसिड की एक वाइड रेंज होती है, जबकि दूध में लैक्टिक एसिड होता है और ओट्स में सुखदायक और सफाई करने वाले गुण होते हैं. इसलिए दूध, शहद और ओट्स का मिश्रण हाइपरपिग्मेंटेशन के निशान को कम करने में मदद करेगा. इस उपाय का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है कि पेस्ट को निशानों पर लगाएं और फिर धीरे-धीरे स्किन मसाज करें. इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. 

5- एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल में ऑक्सिन और जिबरेलिन नामक दो हार्मोन होते हैं, जो घाव भरने में सहायता करते हैं और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. एलोवेरा जेल में विटामिन A, C और E भी होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट हैं जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकते हैं. इसमें एंजाइम भी होते हैं जो चेहरे पर लगाने पर सूजन को कम करते हैं. यह निशान के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है.  

ये भी पढ़ें: