scorecardresearch

Mulayam Singh Yadav: बॉलीवुड और बिजनेस घरानों से रहा मुलायम का याराना, जानिए चकाचौंध की दुनिया से गांव के पहलवान की नजदीकियों की कहानी

10 अक्टूबर को दिग्गज समाजवादी Mulayam Singh Yadav का 82 साल की उम्र में मेदांता अस्पताल में निधन हो गया. नेताजी के नाम से मशहूर यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह का बॉलीवुड से लेकर बिजनेस घरानों तक से अच्छे संबंध थे. Amitabh Bachchan, Anil Ambani, Subrata Roy और Amar Singh से उनकी दोस्ती थी.

अनिल अंबानी, अमर सिंह और सुब्रत रॉय के साथ मुलायम सिंह (फाइल फोटो) अनिल अंबानी, अमर सिंह और सुब्रत रॉय के साथ मुलायम सिंह (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • बिग बी अमिताभ बच्चन से रही मुलायम सिंह की दोस्ती

  • अनिल अंबानी और सुब्रत रॉय से भी रही नजदीकियां

मुलायम सिंह यादव सियासत के बड़े खिलाड़ी थे. लेकिन इसके साथ ही फिल्मी सितारों और उद्योग जगत की हस्तियों से उनकी नजदीकियों की कहानियां फेमस हैं. नेताजी की बॉलीवुड से लेकर बिजनेस गलियारे तक पकड़ थी. एक तरफ बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन से उनकी दोस्ती थी तो दूसरी तरफ बिजनेसमैन अनिल अंबानी से भी उनकी नजदीकियां थीं. गांव के इस पहलवान से बॉलीवुड के दिग्गजों और उद्योगपतियों की दोस्ती की कहानियां बताते हैं. 

बिग बी से मुलायम सिंह की दोस्ती-
मुलायम सिंह यादव खांटी राजनीतिज्ञ थे. सियासत के वे बड़े दिग्गज थे. अमर सिंह और मुलायम सिंह की दोस्ती जगजाहिर थी. अमर सिंह समाजवादी पार्टी के महासचिव बनाए गए थे. अमर सिंह की फिल्मी दुनिया और उद्योग जगत में अच्छी अच्छी पकड़ थी. अमर सिंह मुलायम सिंह को बॉलीवुड सितारे के बीच ले गए. साल 2007 में मुलायम सिंह ने बिग बी को यूपी का ब्रांड एंबेसडर बनाया. इसके बाद नेताजी और बिग बी की दोस्ती हो गई. एक बार मुलायम सिंह यादव अमिताभ बच्चन के घर पहुंच गए थे. वाक्या साल 1994 का है, जब मुलायम सिंह यादव यूपी के सीएम थे और हरिवंश राय बच्चन को यश भारती सम्मान देने का ऐलान किया गया. लेकिन बच्चन साहब बीमार थे. इसलिए सम्मान लेने लखनऊ नहीं पहुंच पाए. मुलायम सिंह यादव खुद मुंबई पहुंच गए और हरिवंश राय बच्चन को सम्मानित किया.

अनिल अंबानी और नेताजी-
अमर सिंह खुद को धीरूभाई अंबानी का दोस्त बताते थे और जब देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन की मौत हो गई तो उसके दोनों बेटे मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी में संपत्ति को लेकर विवाद खड़ा हो गया. इसमें अमर सिंह अनिल अंबानी के साथ हो खड़े हो गए. इससे अमर सिंह और अनिल अंबानी की दोस्ती प्रगाढ़ हो गई. बाद में अमर सिंह ने मुलायम सिंह से अनिल अंबानी की बैठक कराई. धीरे-धीरे दोनों की नजदीकियां बढ़ी. मुलायम सिंह यादव सरकार में अनिल अंबानी ने दादरी और रोजा में पावर प्लांट की डील की. साल 2004 में समाजवादी पार्टी के सहयोग से अनिल अंबानी राज्यसभा सांसद भी बने. हालांकि बाद में अनिल अंबानी ने खुद को मुलायम सिंह यादव से अलग कर लिया.

सुब्रत रॉय की नेताजी से करीबी-
बिजनेसमैन सुब्रत रॉय की मुलायम सिंह यादव से करीबी रिश्ते थे. मुलायम सिंह यादव जब दूसरी बार मुख्यमंत्री बने तो सुब्रत रॉय के साथ उनके रिश्ते गहरे बने. इससे पहले नेताजी ने खुद को काफी लो-प्रोफाइल रखा था. साल 1993 में मुलायम सिंह ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इसके बाद सुब्रत रॉय और उनकी दोस्ती जगजाहिर हुई. इसमें अमर सिंह का भी बड़ा रोल था. सुब्रत रॉय ने लखनऊ में अपना बेस स्ट्रक्चर बनाया और आगे चलकर करोड़ों का एंपायर खड़ा किया. सुब्रत रॉय ने लखनऊ में गोमती नदी के किनारे 240 एकड़ का सहारा शहर लग्जरी टानउशिप बनाया.

एक्ट्रेस जया प्रदा की पार्टी से करीबी-
अमर सिंह ने मुलायम सिंह यादव को बॉलीवुड तक पहुंचाया था. मुलायम सिंह यादव ने जया प्रदा को समाजवादी पार्टी का सदस्य बनाया और उनको सांसद बनवाया. जया प्रदा को 2004 और 2009 में समाजवादी पार्टी से सांसद बनीं. हालांकि जल्द ही जया प्रदा की पार्टी से मोहभंग हो गया.

संजय दत्त को समाजवादी पार्टी से जोड़ा-
मुलायम सिंह यादव ने साल 2009 लोकसभा चुनाव के दौरान एक्टर संजय दत्त को समाजवादी पार्टी से जोड़ा और उनको लखनऊ से चुनाव मैदान में उतारने का मन बनाया. लेकिन विवाद के चलते संजय दत्त को लोकभा का टिकट नहीं मिल पाया. लेकिन उस साल चुनाव में संजय दत्त ने समजावादी पार्टी के प्रचार किया.

सैफई महोत्सव में बॉलीवुड का धमाल-
साल 2002 में मुलायम सिंह ने अपने पैतृक गांव में सैफई महोत्सव का आयोजन कराया. इस महोत्सव में बॉलीवुड की हस्तियों ने ठुमके लगाए. इसमें बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन से लेकर संजय दत्त, गोविंदा, जया प्रदा समेत तमाम दिग्गज शामिल हुए. इसके बाद से हर साल सैफई महोत्सव का आयोजन होने लगे और इसमें बॉलीवुड हस्तियां का जमावड़ा लगने लगा.

ये भी पढ़ें: