scorecardresearch

Ladla Bhai Yojana: 12वीं पास युवाओं को बड़ा तोहफा, हर महीने Maharashtra सरकार देगी 6 हजार, इन युवाओं को भी मिलेंगे 8 हजार और 10 हजार

Ladla Bhai Yojana: महाराष्ट्र सरकार और युवाओं के लिए लाडला भाई योजना लेकर आई है. इस योजना के तहत न सिर्फ 12वीं पास छाात्रों को बल्कि डिप्लोमा और ग्रेजुएशन वाले छात्रों को भी हर महीने पैसे दिए जाएंगे.

Ladla Bhai Yojana (Representative Image-Getty) Ladla Bhai Yojana (Representative Image-Getty)

महाराष्ट्र सरकार ने युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है.  सरकार ने ‘लाडली बहना योजना’ की तरह ही ‘लाडला भाई योजना’ का ऐलान किया है. इस योजना के तहत 12वीं पास युवाओं को 6 हजार रुपये हर महीने दिए जाएंगे. इससे पहले सरकार ने बेटियों के लिए माझी लड़की योजना की भी घोषणा की थी. बता दें कि लाडला भाई योजना के तहत सिर्फ 12वीं पास ही नहीं बल्कि डिप्लोमा कर रहे छात्र और ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने वाले छात्रों को भी हर महीने पैसे दिए जाएंगे. चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में.

किसको मिलेंगे कितने रुपए

लाडला भाई योजना युवाओं के लिए बड़ा तोहफा साबित होगा. इस योजना के तहत 12वीं की पास करने वाले सभी छात्रों को प्रत्येक महीने 6 हजार दिए जाएंगे. इसके अलावा वैसे छात्र जो डिप्लोमा कर रहे हैं उन्हें आठ हजार रुपए और जो छात्र ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी चुके हैं उन्हें प्रति माह 10 हजार रुपए दिए जाएंगे. 

सम्बंधित ख़बरें

सीएम शिंदे ने क्या कहा ?

राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि सरकार की नजर में लड़का-लड़की में कोई फर्क नहीं है. यह योजना बेरोजगारी का समाधान लेकर लाएगी. लाडला भाई योजना के तहत युवाओं को फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप का मौका मिलेगा. इसके साथ सरकार हर महीने आर्थिक मदद भी करेगी.

लाडली बहना योजना के बारे में भी जान लीजिए 

महाराष्ट्र सरकार इससे पहले लाडली बहना योजना लेकर आई थी. इस योजना के तहत 21 साल से 60 साल के बीच की महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये दिए जा रहे हैं. बता दें कि शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बेरोजगारी का मुद्दा उठाया था जिसके बाद राज्य के डिप्टी सीएम अजित पवार लाडली बहना योजना लेकर आए थे.