scorecardresearch

Ladli Bahan Yojana: फिर से शुरू हुआ लाडली बहन योजना का रजिस्ट्रेशन, हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए

Ladli Bahan Yojana: राज्य सरकार के अनुसार, मानदंडों में ढील दिए जाने से पहले, 1.25 करोड़ (1,25,05947) से ज्यादा महिलाओं को फायदा मिला था और अनुमान है कि लगभग 45-50 लाख नए लाभार्थियों के जुड़ने की संभावना है.

Ladli Bahan Yojana Ladli Bahan Yojana
हाइलाइट्स
  • लाडली बहना योजना दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया शुरू

मध्य प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी पहल लाडली बहना योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ हो गया है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है. इस साल शुरू की गई इस महत्वपूर्ण योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है. 

इसकी पहुंच और प्रभाव का विस्तार करने के लिए, पात्रता मानदंडों में सोच-समझकर ढील दी गई है, जिससे अधिक महिलाएं और बेटियां इसका लाभ उठा सकें. योग्य आवेदक अब अपने आवेदन पांच निर्दिष्ट जगहों पर जमा कर सकते हैं. मध्य प्रदेश सरकार के नेतृत्व में इस प्रोग्राम के माध्यम से, योग्य सदस्यों को हर महीने सीधे उनके बैंक खातों में 1,000 रुपये मिलते हैं. 

लाडली बहना योजना दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया शुरू
बेटियों और महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने 15 मार्च, 2023 को लाडली बहना योजना शुरू की. आर्थिक मजबूती प्रदान करने के महान उद्देश्य के साथ, इस योजना ने पहले ही प्रभावशाली 1.25 करोड़ पात्र लाभार्थियों को दो बार धनराशि बांटी है. 25 जुलाई से, दूसरे चरण के लिए आवेदन शुरू हुए, जिसका लक्ष्य उन महिलाओं तक पहुंचना और उन्हें शामिल करना था जो पहले इस पहल तक नहीं पहुंच पाई थी.

हाल ही में एक ट्वीट में, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फिर से खोलने की घोषणा की. इस बार, यह योजना अपनी पहुंच का विस्तार करते हुए इसमें 21 से 23 वर्ष की उम्र की बहनों को भी शामिल कर रही है, जिनके पास ट्रैक्टर भी हैं. गौरतलब है कि आवेदन के पहले चरण के दौरान ट्रैक्टर रखने वालों पर विचार नहीं किया गया था, लेकिन अब उन्हें सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

लाडली बहना योजना की आसान आवेदन पात्रता
लाडली बहना योजना के संभावित आवेदकों के लिए अच्छी खबर! संशोधित पात्रता शर्तों के साथ आवेदन प्रक्रिया को सरल बना दिया गया है. अब, सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, महिलाएं, परित्यक्त महिलाएं और विधवाओं सहित विभिन्न श्रेणियों की महिलाएं आवेदन करने और योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं. 

इसके अलावा, पात्र होने के लिए महिलाओं को मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए. एक और सकारात्मक बदलाव आवेदन के लिए आयु सीमा का विस्तार है, जिसे 21 से बढ़ाकर 60 वर्ष कर दिया गया है, जिससे योग्य उम्मीदवारों के लिए अधिक अवसर उपलब्ध होंगे. पहले आयु सीमा 23 वर्ष तक सीमित थी.

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन कैसे करें?
आप लाडली बहना योजना आवेदन पत्र केवल ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से भर सकते हैं. योजना के लिए आवेदन करने के लिए कुछ स्थान हैं -

  • अकाउंटेंट के माध्यम से
  • पंचायत केंद्र
  • पंचायत सचिव के माध्यम से
  • विशेष कैम्प कार्यालय से
  • प्रिंसिपल के माध्यम से