scorecardresearch

महिला वोटरों के लिए यूपी में बीजेपी का नया चुनावी अभियान दिसम्बर से शुरू होगा...जानिए क्या है सरकार का नया एक्शन प्लान

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने अभियान को तेज कर दिया है. इसके लिए न सिर्फ पार्टी ने संगठन को मजबूत करना शुरू कर दिया है बल्कि मतदाताओं तक पहुंचने के लिए भी कई अभियान शुरू करने वाली है.

महिला वोटर महिला वोटर

महिला वोटरों को लुभाने के लिए बीजेपी एक अलग ही गेम प्लान तैयर कर रही है. इसके लिए उन्होंने कुछ सवाल तैयार किए हैं. ये सवाल हैं -

-महिलाओं को 33 फ़ीसदी आरक्षण किस प्रधानमंत्री ने दिया?
-मिशन शक्ति शुरू करने वाले मुख्यमंत्री का नाम बताइए ?
-लाड़ली बहना योजना किस सरकार की योजना है ?

अगर आप आसान से इन सवालों का जवाब दे पाएं तो आप एक क्विज़ प्रतियोगिता का हिस्सा बन सकते हैं. साथ ही ये भी याद आएगा कि महिलाओं के लिए किस पार्टी की सरकार ने सबसे ज़्यादा काम किए हैं. यही वजह है कि मिशन 2024 के लिए यूपी में बीजेपी ऐसे सवालों की 'क्विज़ प्रतियोगिता' आयोजित कर रही है. इसे अपने चुनावी अभियान का हिस्सा बनाने जा रही है. इसके लिए प्रदेश भर में इंटर और डिग्री कॉलेज के अलावा अन्य शिक्षण संस्थानों में छात्राओं का रेजिस्ट्रेशन कराया जाएगा.

वोटरों को लुभाने का अभियान तेज
पांच राज्यों के चुनावी नतीजे आने के तुरंत बाद भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए अपने अभियान तेज कर देगी. इसके लिए न सिर्फ पार्टी ने संगठन को मजबूत करना शुरू कर दिया है बल्कि मतदाताओं तक पहुंचने के लिए भी कई अभियान शुरू करने वाली है. खास बात ये है कि महिला वोटरों के लिए बीजेपी एक ऐसा अभियान लेकर आ रही है जिसमें पार्टी 'क्विज़ कॉम्पटिशन' कराएगी. प्रदेश भर में महिलाओं पर केंद्रित इस चुनाव अभियान में पार्टी अलग-अलग शिक्षण संस्थानों में प्रतिभागियों का रेजिस्ट्रेशन करेगी. उसके बाद निर्धारित तिथि को क्विज़ प्रतियोगिता का आयोजन क्या जाएगा. छात्राओं के लिए हर ज़िले में क्विज़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा.

मोदी-योगी सरकार के साथ अन्य राज्यों में बीजेपी सरकारों के काम पर सवाल
यूपी बीजेपी प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह बैठक में इसकी रूपरेखा तय की. इसमें मोदी सरकार द्वारा खासतौर पर महिलाओं के लिए किए गए काम से सम्बंधित सवाल होंगे. साथ ही उन योजनाओं और उपलब्धियों पर फ़ोकस होगा जो प्रधानमंत्री ने महिलाओं के लिए शुरू किया गया है. उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना जैसी योजनाओं से सम्बंधित सवाल होंगे तो वहीं महिलाओं को लेकर मोदी सरकार के विजन के बारे में भी सवाल पूछे जाएंगे. अभियान का जो प्रारूप तैयार किया गया है उसके अनुसार 100 सवालों का क्वेस्चन बैंक( question Bank) तैयार किया जा रहा है जो बहु विकल्पीय (objective type) होंगे. यानि कई विकल्पों में से एक को चुनना होगा. इसके लिए ये भी तय किया गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी के काम के साथ उनके चेहरे को भी आगे रखा जाए. मान लीजिए ये सवाल हो कि 33 प्रतिशत महिला आरक्षण किस प्रधानमंत्री ने दिया? तो इसके जवाब में चार प्रधानमंत्रियों के नाम के विकल्प (option) होंगे. पीएम मोदी का नाम इनमें से एक होगा.

क्या है सरकार का प्लान
महिलाओं के लिए इस क्विज़ प्रतियोगिता का उद्देश्य उनको पार्टी से जोड़ना है. साथ ही आधी आबादी को उनके लिए किए गए कामों के बारे में पता चलेगा. यूपी बीजेपी महिला मोर्चा की अध्यक्ष और सांसद गीता शाक्य ने बताया कि '2014 के पहले क्या स्थिति थी और 2014 के  बाद महिलाओं की क्या स्थिति है. ये देखते हुए सवाल तय किए जाएंगे. केंद्र सरकार की योजनाओं का सबसे ज़्यादा लाभ न सिर्फ हर वर्ग की महिलाओं को मिला है बल्कि महिलाओं को केंद्र में रख कर ही ज्यादातर योजनाएं शुरू की गयी हैं. हम महिलाओं को इसकी याद दिलाने के साथ ये भी चाहते हैं कि जिनको इसके बारे में जानकारी नहीं है उनको इसके बारे में जानकारी मिले. 

इस क्विज़ प्रतियोगिता के ज़रिए ख़ास तौर पर इंटर कॉलेज और डिग्री कॉलेज की छात्राओं के बीच पार्टी पहुंचेगी. मकसद ये है कि 18+ आयु वर्ग की 'नव मतदाता'( first time voters ) से भी सम्पर्क किया जा सके यानि उनको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में होने वाले कार्यों के बारे में पता चल सके. दिसम्बर महीने में क्विज़ प्रतियोगिता होगी.ये भी तय किया जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर 25 दिसम्बर को प्रतियोगिता में जीत दर्ज़ करने वाली महिलाओं को सम्मानित करने के लिए भी पार्टी आयोजन करे.

अलग-अलग क्षेत्र में चल रहा है काम
दरअसल यूपी विधानसभा चुनाव में योजनाओं का लाभ पाने वाली महिला लाभार्थियों ने बीजेपी का साथ दिया और जीत में अहम भूमिका निभाई. पार्टी की कोशिश ये है कि जाति-वर्ग से अलग महिलाओं को आधी आबादी के लिए किए गए कार्यों से जोड़ कर लोकसभा चुनाव में लाभ लिया जाए. यूपी की योगी सरकार इसके लिए अलग अलग क्षेत्र में काम कर रही है तो पार्टी भी आने वाले दिनों में महिला मतदाताओं को जोड़ने के लिए अलग से और अभियान ला सकती है. 33 प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने की बात को भी महिलाओं तक पहुंचाने के लिए महिला मोर्चा को ख़ास तौर पर ज़िम्मेदारी दी गयी है.

इस समय पार्टी का वोटर चेतना अभियान भी चल रहा है. 26-27 नवम्बर को बूथ पर ख़ास तौर पर बीजेपी महिला मोर्चा की कार्यकर्ता पहुंचेंगी और महिलाओं की मतदाता पर्ची बनवाएंगी. इसके अलावा 30 नवम्बर और 1 दिसंबर को पार्टी की महिला कार्यकर्ता प्रदेश भर में डिग्री कॉलेज और इंटर कॉलेज में पहुंचकर पहली बार वोटिंग करने वाली छात्राओं के नाम भी मतदाता सूची में शामिल करवाएंगी. सांसद गीता शाक्य ने बताया कि महिला कार्यकर्ता मतदाता सूची बनाने के लिए बूथ तक सक्रिय होंगी.