scorecardresearch

देश की सबसे लंबी रेलवे टनल की खुदाई का काम हुआ पूरा, पीर पंजाल टनल को भी छोड़ा पीछे

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी कुमार ने बताया कि सोमवार को कटरा-बनिहाल (Katra-Banihal) सेक्शन पर सुंबर और अर्पिचला (Sumbar) स्टेशन (Arpichala stations) के बीच टनल टी 49 के ब्रेक-थ्रू को एक्टिव कर दिया गया है. उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना की शुरूआत हो चुकी है. इसकी कुल लंबाई 272 किलोमीटर है. जिसमें से 161 किलोमीटर की लंबाई पर काम पहले ही शुरू हो चुका है.

T-49 सुरंग 12.758 Km लंबी है T-49 सुरंग 12.758 Km लंबी है
हाइलाइट्स
  • T-49 सुरंग 12.758 Km लंबी है

  • बनिहाल-काजीगुंड खंड पर बनी 11.2 Km लंबी पीर पंजाल टनल से लंबी होगी.

उत्तरी रेलवे (Northern Railway) ने देश की सबसे लंबी टनल (Tunnel) उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना (USBRL) की खुदाई का काम पूरा कर लिया है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी कुमार (Union Railway Minister Ashwini Kumar) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट में बनी 12.758 Km लंबी रेल टनल देश की सबसे लंबी सुंरग है. 

रेल मंत्री ने शेयर की तस्वीरें 

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी कुमार ने बताया कि सोमवार को कटरा-बनिहाल (Katra-Banihal) सेक्शन पर सुंबर और अर्पिचला (Sumbar) स्टेशन (Arpichala stations) के बीच टनल टी 49 के ब्रेक-थ्रू को एक्टिव कर दिया गया है. उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना की शुरूआत हो चुकी है. इसकी कुल  लंबाई 272 किलोमीटर है. जिसमें से 161 किलोमीटर की लंबाई पर काम पहले ही शुरू हो चुका है. बता दें कि कटरा-बनिहाल खंड निचले हिमालय के पहाड़ी इलाकों से होकर गुजर रहा है, पहाड़ी इलाकों से होकर गुजरने की वजह से इस रास्ते पर बनाई जाने वाले पुल काफी बड़े और सुरंगे काफी लंबी होगी.

 देश की सबसे लंबी सुरंग

12.758 किमी लंबी टी-49 सुरंग बनिहाल-काजीगुंड खंड पर बनाए गए  पीर पंजाल सुरंग को पीछे छोड़ रहा है, बता दें कि इसकी लंबाई 11.2 किमी है. टनल टी-49 का दक्षिण पोर्टल (एसपी) जिला मुख्यालय से 45 किमी की दूरी पर सुरम्य सुंबर गांव में  है. 

आधुनिक तकनीक से बनाई गई है सुरंग 

इस सुरंग को बनाने के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. टी-49 टनल में दो ट्यूब हैं, यानी एक मेन टनल है और दूसरी एस्केप टनल है. सुरंग का निर्माण एनेटीएम (यानी न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड) ने किया है, जो ड्रिल और ब्लास्ट तकनीक की एक मॉडर्न तकनीक है. सुरंग का क्रॉस सेक्शन प्रोफाइल संशोधित घोड़े के जूते के आकार का है.  सुरंग को 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड से डिजाइन किया गया है.