scorecardresearch

Timely Delivery of Luggage: अब फ्लाइट लैंड होने के बाद Baggage के लिए नहीं करना होगा घंटों इंतजार...30 मिनट में मिल जाएगा सामान

कन्वेयर बेल्ट पर बैग्स का इंतजार करना काफी टाइम खपाने वाला और बोरिंग हो सकता है. कई बार इस दौरान बैग गुम होने की शिकायत भी आती रहती है. लेकिन अब आपकी ये मुश्किल आसान होने वाली है.

Airport Airport

नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) ने एक निर्देश जारी कर एयरलाइंस को हवाईअड्डे पर उड़ान के उतरने के 30 मिनट के भीतर यात्रियों के सामान की तुरंत डिलीवरी सुनिश्चित करने को कहा है. इस कदम का उद्देश्य ओवरऑल पैसेंजर एक्सपीरियंस में सुधार करना है. दरअसल पिछले कई दिनों से शिकायतें आ रही थीं कि फ्लाइट्स के बाद सामान यात्री तक निश्चित समय में नहीं पहुंच रहा है. 

रविवार को जारी एक आधिकारिक बयान में, बीसीएएस ने कहा कि समय पर सामान की डिलीवरी के लिए यह महत्वपूर्ण है. उन्होंने एयरलाइंस से 26 फरवरी तक इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए आवश्यक उपाय लागू करने का आग्रह किया. 16 फरवरी को जारी निर्देश, विशेष रूप से सात प्रमुख एयरलाइंस पर लागू होता है जिसमें एयर इंडिया, इंडिगो, अकासा एयर, स्पाइसजेट, विस्तारा, एआईएक्स कनेक्ट और एयर इंडिया एक्सप्रेस शामिल हैं.

क्या हैं नए नियम?
बता दें कि बीसीएएस जनवरी, 2024 से छह प्रमुख एयरपोर्ट्स के 'बेल्ट' पर सामान के डिलीवरी की निगरानी कर रहा है. इस दौरान सभी एयरलाइनों के प्रदर्शन की साप्ताहिक आधार पर निगरानी की जा रही है. इसमें पता लग चला है कि बैगेज सिस्टम की डिलीवरी में पहले से कुछ सुधार तो हुआ है, लेकिन अभी इसमें और अधिक सुधार की जरूरत है. यात्रियों को अपना बैग अभी भी निर्धारित समय पर नहीं मिल रहा था. इसी के बाद ये नियम बनाए गए. नए नियम के मुताबिक विमान का इंजन बंद होने के 10 मिनट के अंदर पहला बैगेज बेल्ट पर पहुंचना चाहिए और आखिरी बैग 30 मिनट के भीतर पहुंचना चाहिए. बीसीएएस ने यह निर्देश सोशल मीडिया और अन्य विंडो के माध्यम से मिलने वाली शिकायतों के बाद जारी किया.

सम्बंधित ख़बरें

क्या है BCAS?
बीसीएएस का काम अंतरराष्‍ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) के मानकों, कार्य प्रणालियों और भारत के राष्‍ट्रीय नागर विमानन सुरक्षा मानकों से जुड़े प्रोटोकॉल्‍स की निगरानी करना है. साल 1978 में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के अधीन BCAS की स्थापना की गई थी.