scorecardresearch

G20 Summit: लग्जरी गाड़ियों में घूमेंगे मेहमान, Nepal और UAE से मंगवाई गई गाड़ियां, जानिए क्या हैं सुविधाएं

G20 Summit के लिए नेपाल और संयुक्त अरब अमीरात से लग्जरी गाड़ियां मंगवाई जा रही हैं. नेपाल से लग्जरी गाड़ियां लाई गई हैं, जबकि UAE से गाड़ियां लाई जा रही हैं. आपको बता दें कि दिल्ली में लग्जरी गाड़ियों की कमी से चलते चंडीगढ़, मुंबई, आगरा जैसे शहरों से गाड़ियां मंगवाई गई हैं. इसके बावजूद भी गाड़ियों की जरूरत पूरी नहीं हुई है. इसलिए अब दूसरे देशों से लग्जरी गाड़ियां मंगवाकर इस कमी को पूरा किया जा रहा है.

जी20 समिट के लिए नेपाल और यूएई से मंगवाई गई लग्जरी गाड़ियां जी20 समिट के लिए नेपाल और यूएई से मंगवाई गई लग्जरी गाड़ियां

भारत में जी20 समिट का आयोजन हो रहा है. इस दौरान मेहमानों के लिए लग्जरी गाड़ियों की जरूरत पड़ेगी. गाड़ियों की जरूरत को पूरा करने के लिए दूसरे देशों से लग्जरी गाड़ियां मंगवाई जा रही हैं. नेपाल और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों से किराए पर लग्जरी गाड़ियां मंगवाई गई हैं. इन कारों में क्या-क्या सुविधाएं होनी चाहिए? इसके लिए विशेष तौर पर मांग की गई है.

नेपाल से आई 25 लग्जरी गाड़ियों की खेप-
भारत की सबसे पुरानी कार रेंटल कंपनी केटीसी इंडिया को पिछले शनिवार को 25 टोयोटा कंप्यूटर वैन मिली है. 1943 में स्थापित इस कंपनी को नेपाल से ये लग्जरी गाड़ियां मिली हैं. केटीसी इंडिया को लग्जरी गाड़ियों की अगली खेप दुबई से मिलने वाली है.

समिट के लिए 1050 गाड़ियों की जरूरत- 
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक केटीसी के एमडी गुरुदेव अहलूवालिया ने बताया कि जी20 समिट के दौरान 1050 से अधिक लग्जरी गाड़ियों की जरूरत है. इस डिमांड का 63 फीसदी हिस्सा हम पूरा कर रहे हैं. इसके लिए देश के दूसरे शहरों के अलावा नेपाल से भी गाड़ियां लाई गई हैं. उन्होंने बताया कि हम दुबई से लेफ्ट हैंड ड्राइव लग्जरी वैन दुबई से लाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि नेपाल से गाड़ियां 3 महीने की परमिट पर लाई गई हैं.
जी20 समिट के लिए गाड़ियों की मांग इतनी ज्यादा थी कि किराए की कंपनियों को उदयपुर, जयपुर, चंडीगढ़ और मुंबई जैसे शहरों से गाड़ियों का इंतजाम करना पड़ा. हालांकि इससे दिक्कत भी हुई, क्योंकि बाहर के ड्राइवर दिल्ली के रूटों से परिचित नहीं हैं, इसलिए उनके साथ ऐसे लोग भी होंगे, जो दिल्ली के रूटों के बारे में जानते हैं. 

लग्जरी गाड़ियों में सुविधाएं-
लग्जरी गाड़ियों में क्या सुविधाएं होनी चाहिए? इसको लेकर भी निर्देश दिए गए हैं. इसमें ये बताया गया है कि गाड़ी के अंदर कितना इत्र छिड़कना है. किस ब्रांड का टिश्यू इस्तेमाल करना है. डेलिगेट्स के साथ ट्रांसलेटर की जरूरत को भी पूरा करना है. इसके साथ ही कार में बर्फ के टुकड़े और विशेष ब्रांड के आइट्म के साथ फर्स्ट-ऐड बॉक्स भी होना चाहिए. रिपोर्ट के मुताबिक कार मालिक ने बताया कि दूतावास और सरकार ने विशेष तौर पर ये निर्देश दिया है कि ऐसा कुछ ना करें, जिससे मेहमान नाराज हो जाएं.

ये भी पढ़ें: