scorecardresearch

Maa Bharati Ke Sapoot: आम जनता भी कर सकेगी शहीदों के परिवारों की आर्थिक मदद, जानिए कैसे

देश के लिए सैन्य ऑपरेशन के दौरान शहीद होने वाले सैनिकों के परिवारों की मदद अब आम जनता भी कर सकेगी. इसके लिए रक्षा मंत्रालय एक वेबसाइट शुरू करने जा रहा है, जिसका नाम 'मां भारती के सपूत' होगा.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज इस वेबसाइट को लॉन्च करेंगे.

भारतीय सेना ( फाइल फोटो) भारतीय सेना ( फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • अमिताभ बच्चन रक्षा मंत्रालय के गुडविल एंबेसडर होंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 14 अक्टूबर यानि आज दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक परिसर में एक समारोह के दौरान सशस्त्र बलों के कैजुअल्टी वेलफेयर फंड (AFBCWF) के लिए 'मां भारती के सपूत' (MBKS) वेबसाइट का शुभारंभ करेंगे. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन सरकार के इस प्रयास के लिए रक्षा मंत्रालय के गुडविल एंबेसडर होंगे.

शहीद जवानों के परिवारों की होगी मदद

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, सरहद पर ड्यूटी के दौरान सैन्य ऑपरेशन्स के दौरान शहीद या दिव्यांग हुए जवानों के लिए भारत सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं. अब जवानों के परिवारों के कल्याण जैसे नेक काम में देशभक्त भारतीयों को भागीदार बनाने के लिए यह वेबसाइट शुरू की जा रही है.

क्षमता के अनुसार कर सकते सहयोग

इस वेबसाइट के जरिए कोई भी इस पर विजिट करके शहीद या जख्मी जवानों की मदद के लिए आगे आ सकता है. वह अपनी क्षमता के अनुसार इसमें सहयोग दे सकता है.

तीनों सेना प्रमुख समारोह में रहेंगे उपस्थित

समारोह में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, तीनों सेना प्रमुख, परम वीर चक्र (पीवीसी) पुरस्कार विजेता और रक्षा मंत्रालय के अन्य प्रमुख अधिकारी, कॉर्पोरेट प्रमुख, बैंकों के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, खेल क्षेत्र के कर्मियों और मशहूर हस्तियों के शामिल होने की उम्मीद है.

खास बात ये है कि इस मौके पर, सक्रिय सैन्य अभियानों में अक्षम शहीद हुए वीरों और सैनिकों के दस परिजनों को भी सम्मानित किया जाएगा.