scorecardresearch

MP Election 2023: पक्का मकान, सस्ता सिलेंडर, 3100 रुपए में धान और 2700 में गेहूं की खरीद, जानें MP में बीजेपी ने घोषणा पत्र में और क्या किए बड़े वादे

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर 2023 को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. भाजपा ने चुनाव के 6 दिन पहले अपना घोषणा पत्र जारी किया है. इसमें कई बड़े वादे किए गए हैं. आइए घोषणा पत्र के बारे में जानते हैं. 

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने घोषणा पत्र जारी किया मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने घोषणा पत्र जारी किया
हाइलाइट्स
  • गरिब परिवार की छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा 

  • 5 सालों तक गरीबों को मिलता रहेगा मुफ्त राशन

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर इस समय सियासी पारा हाई है. सूबे में 17 नवंबर को वोटिंग होनी है. ऐसे में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपना घोषणा पत्र शनिवार को जारी कर दिया. घोषणा पत्र जारी करने से पहले बीजेपी ने एक वीडियो जारी किया. इस वीडियो में पंच लाइन दी गई है. फिर से भाजपा सरकार, एमपी की यही हुंकार.

बीजेपी एक ऐसी पार्टी है जो घोषणा पत्र को अपना रोडमैप मानती है
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि संकल्प पत्र से पहले सभी को दीपावली की बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि समय के साथ-साथ मेनिफोस्टो की महत्वा घटती गई है. क्योंकि राजनीतिक दलों ने घोषणा पत्र के जरिए झूठ बोला है. बीजेपी एक ऐसी पार्टी है जो घोषणा पत्र को अपना रोडमैप मानती है. उन्होंने कहा कि हमारे पार्टी का सबसे बड़ा मकसद है गरीब कल्याण. 

भाजपा के घोषणा पत्र में पक्का मकान, सस्ता सिलेंडर, 3100 में धान और 2700 में गेहूं की खरीद जैसे बड़े वादे किए गए हैं. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, एमपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत पार्टी के कई सीनियर नेता मौजूद थे. विपक्षी दल कांग्रेस ने 17 अक्टूबर को अपना घोषणापत्र जारी किया था. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कई वादे किए थे. 

हमने वादों को जमीन पर उतारा है
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हम अपने संकल्पों को पूरा करते हैं. हमने वादों को जमीन पर उतारा है. हम जो वादा करते हैं, उसे पूरा करके दिखाते हैं. पहले मुझे भोपाल से जबलपुर पहुंचने में घंटों लग जाते थे लेकिन अब सड़क की स्थिति अच्छी है. हमने मध्य प्रदेश में सिंचाई बढ़ाई है. मध्य प्रदेश हिंदी में चिकित्सा शिक्षा शुरू करने वाले पहला प्रदेश बन गया है.

सीएम शिवराज बोले- कांग्रेस को परंपरा का ज्ञान नहीं है
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस ने टिप्पणी करते हुए कहा कि नरक चतुर्दशी के दिन बीजेपी अपना घोषणा पत्र क्यों ला रही है? सही मायने में कांग्रेस को हमारे परंपरा का ज्ञान नहीं है. आज ही के दिन भगवान कृष्ण ने नरकासुर का वध कर 16 हजार बहनों को मुक्त कराया था. उन्होंने कहा कि मेरे मन में संतोष का भाव है क्योंकि हमने जो सोचा था और जो कहा था उसे पूरा करने की पूरी कोशिश की है. हमने जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई हैं. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पर तंज कसा और कहा, एक बहन यहां आती हैं और बनवास को 13 साल का बता देती हैं और बिना कंस को जाने कंस मामा बोली हैं.

घोषणा पत्र की अहम बातें
1. 5 साल तक गरीबों को मिलता रहेगा मुफ्त राशन.
2. किसानों से 2700 रुपए प्रति क्विंटल पर गेहूं और 3100 रुपए प्रति क्विंटल पर धान की खरीद होगी.
3. किसान सम्मान निधि और किसान कल्याण योजना से किसानों को सालाना 12,000 रुपए दिया जाएगा.
4. मध्य प्रदेश का कोई भी परिवार बेघर नहीं रहेगा. प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ ही मुख्यमंत्री जन आवास योजना शुरू करेंगे.
5. लाड़ली बहनों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ पक्का मकान भी मिलेगा.
6. प्रत्येक परिवार में कम से कम एक रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर.
7. 15 लाख ग्रामीण महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण द्वारा लखपति बनाएंगे.
8. लाड़ली लक्ष्मियों को जन्म से 21 वर्ष तक कुल 2 लाख रुपए देंगे.
9. गरिब परिवार की छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा देंगे.
10. उज्ज्वला और लाड़ली बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा.
11. जनजातीय समुदाय के सशक्तिकरण के लिए तीन लाख करोड़.
12. तेंदूपत्ता संग्रहण दर करेंगे 4000 रुपए प्रति बोरा.
13. एसटी ब्लॉक में एकलव्य विद्यालय और एसटी बहुल जिलों में खुलेगा मेडिकल कॉलेज.
14. गरीब परिवार के सभी छात्रों को 12वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा.
15. सरकारी स्कूलों में मिड-डे-मील के साथ मिलेगा पौष्टिक नाश्ता.
16. IIT और AIIMS के तर्ज पर खुलेगा मध्य प्रदेश इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और मध्य प्रदेश इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस.
17. 13 सांस्कृतिक लोकों का होगा भव्य निर्माण.
18. 6 नए एक्सप्रेस वे का निर्माण- विंध्य एक्सप्रेस वे, नर्मदा, अटल प्रगति, मालवा निमाड़, बुंदेलखंड एवं मध्य भारत विकास पथ.
19. 80 रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के साथ वंदे भारत, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन और रीवा, सिंगरौली और शहडोल में बनेंगे हवाई अड्डे.
20. 20,000 करोड़ रुपए के निवेश से स्वास्थ्य व्यवस्था बनेगी हाईटेक. हॉस्पिटल और आईसीयू में बिस्तरों की संख्या होगी दोगुनी.

लोगों ने बीजेपी को दिया है आशीर्वाद 
प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा, पिछले 20 साल से जनता ने जिस भरोसे से हमारा साथ दिया है, उसको आगे भी साकार करने की जिम्मेदारी इस संकल्प पत्र में निहित है. भाजपा संकल्प पत्र पूरे प्रदेश की सहभागिता, पर्याप्त शोध, सर्वकल्याणकारी सोच के साथ तैयार किया गया है. हमने प्रदेश में 21 दिन तक पांच जन आशीर्वाद यात्राएं निकालीं थीं. एक हजार से ज्यादा स्थानों पर लोगों ने बीजेपी को आशीर्वाद दिया है. 

मध्य प्रदेश के मन में मोदी हैं. 1500 से ज्यादा स्थानों पर जनआकांक्षा पेटी रखी गई. वहां आमजन मानस से प्रदेश के भविष्य की रणनीति पर सुझाव मांगे थे. सभी सुझाव एकत्रित किए जाने के बाद संकल्प पत्र को तैयार किया गया है. सात लाख से ज्यादा सुझाव आए थे. प्रबुद्ध सम्मेलन में 50 हजार से ज्यादा प्रबुद्ध जनों के परामर्श के साथ संकल्प पत्र को मूर्तरूप दिया गया. एमपी के मन में मोदी अभियान के तहत लोगों की जन आकांक्षाओं का संकलन किया गया.

17 नवंबर को चुनाव और तीन दिसंबर को आएगा रिजल्ट
मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा, जबकि वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. बीजेपी ने चुनाव के 6 दिन पहले घोषणा पत्र जारी किया है. बता दें कि 2018 में बीजेपी को एमपी में हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने के कारण राज्य में फिर से बीजेपी की सरकार बन गई थी.