scorecardresearch

उज्जैन ने तोड़ा अयोध्या का रिकॉर्ड... महाशिवरात्रि के मौके पर 11 लाख 78 हजार दीयों से रौशन हुई शिव नगरी

धार्मिक नगरी उज्जैन में 10 मिनट में 11 लाख 78 हजार दीये जलाकर अयोध्या का रिकॉर्ड तोड़ दिया गया है. भगवान महाकाल की नगरी उज्जैन ने मंगलवार को शिवरात्रि के मौके पर ये इतिहास रचा.

Ujjain lit up with lamps Ujjain lit up with lamps
हाइलाइट्स
  • सीए शिवराज सिंह भी रहे मौजूद

  • ड्रोन से किया गया मुआयना

धार्मिक नगरी उज्जैन में 10 मिनट में 11 लाख 78 हजार दीये जलाकर अयोध्या का रिकॉर्ड तोड़ दिया गया है. भगवान महाकाल की नगरी उज्जैन ने मंगलवार को शिवरात्रि के मौके पर ये इतिहास रचा. शिवरात्रि पर उज्जैन में एक साथ 11 लाख से ज्यादा दीये जलाने का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना और इसके साथ ही उज्जैन ने अयोध्या का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

ड्रोन से किया गया मुआयना
इससे पहले पिछले साल दिवाली पर अयोध्या में 9 लाख 41 हज़ार दीये जलाए गए थे. रामघाट पर दीप प्रज्वलन के समय गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी मौजूद थी जिसने ड्रोन से इसका मुआयना किया. उज्जैन में महाशिवरात्रि का पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है.

सीए शिवराज सिंह भी रहे मौजूद
वर्ल्ड रिकॉर्ड बनते समय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी रामघाट पर मौजूद रहे और उनके सामने ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बनने की घोषणा की गई. सबसे पहला दीपक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह ने जलाया. उज्जैन में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनने के बाद जमकर आतिशबाजी कर खुशी मनाई गई.

(उज्जैन से रवीश पाल की रिपोर्ट)