scorecardresearch

Maharashtra MLC Election 2024: महाराष्ट्र में विधान परिषद की 11 सीटों पर वोटिंग, होटल पॉलिटिक्स से लेकर हर समीकरण जानिए

महाराष्ट्र में विधान परिषद की 11 सीटों के लिए वोटिंग में हर पार्टी को क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है. इसलिए सभी दलों ने अपने-अपने विधायकों को होटल/रिजॉर्ट में ठहराया है. आपको बता दें कि 11 सदस्यों का कार्यकाल 27 जुलाई को पूरा हो रहा है. इन सीटों को भरने के लिए आज यानी 12 जुलाई को विधान परिषद चुनाव के लिए वोटिंग है.

Maharashtra CM Eknath Shinde and Deputy Chief Ministers Devendra Fadnavis and Ajit Pawar (Photo/PTI File) Maharashtra CM Eknath Shinde and Deputy Chief Ministers Devendra Fadnavis and Ajit Pawar (Photo/PTI File)

महाराष्ट्र में आज यानी 12 जुलाई को विधान परिषद की 11 सीटों के लिए वोटिंग है. यहां पर 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार चुनावी दंगल में उतारे गए हैं. ऐसे में अटकलें हैं कि क्रॉस वोटिंग भी हो सकती है. ठाकरे की शिवसेना के साथ अब महायुति को भी अपने विधायकों के टूटने का डर सता रहा है. इसलिए सियासी दलों ने अपने विधायकों को  होटल/ रिजॉर्ट में ठहराया है. 

कहां हैं किस पार्टी के विधायक-
बीजेपी, शिवसेना (UBT), शिवसेना (शिंदे) और एनसीपी (AP) ने अपने विधायकों को होटल में ठहरने की व्यवस्था की है. चलिए आपको बताते हैं किस पार्टी के विधायक कहां ठहरे हैं.

बीजेपी- ताज प्रेसीडेंसी, कोलाबा
शिवसेना- ताज लैंड्स एन्ड, बांद्रा  
शिवसेना (UBT)- ITC ग्रैंड मराठा, परेल
एनसीपी (AP)- होटल ललित, अँधेरी एयरपोर्ट

सम्बंधित ख़बरें

विधानपरिषद चुनाव का गणित क्या है?-
महाराष्ट्र विधानसभा की मौजूदा स्ट्रेंथ 274 है. विधानसभा की कुल स्ट्रेंथ 288 है. विधान परिषद की एक सीट जीतने के लिए 23 वोट की जरूरत है. विधान परिषद चुनाव में बीजेपी के 5, शिवसेना के 2 और एनसीपी (AP) के 2 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. दूसरी ओर महाविकास अघाड़ी के 3 उम्मीदवार विधान परिषद चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

शिवसेना UBT से एक उम्मीदवार, कांग्रेस से एक उम्मीदवार और एनसीपी (SP) ने चुनाव में अपना उम्मीदवार ना उतारकर भारतीय शेतकरी कामगार पार्टी जयंत पाटिल को अपना समर्थन दिया है.

किस पार्टी के कितने विधायक-
महाराष्ट्र में 12 विधान परिषद की सीटों पर आज वोटिंग है. चलिए आपको बताते हैं किस पार्टी के पास कितने विधायक हैं.

बीजेपी- 103
कांग्रेस- 37
शिवसेना (UBT)- 15
शिवसेना (शिंदे)- 38
एनसीपी (अजित पवार)- 40
एनसीपी (शरद पवार)- 12
बहुजन विकास आघाड़ी- 3
समाजवादी पार्टी- 2
MIM- 2
प्रहार जनशक्ती पार्टी- 2
MNS- 1
पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ़ इंडिया- 1
राष्ट्रीय समाज पक्ष- 1
कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया (मार्क्सवादी)-1
क्रांतिकारी शेतकरी पार्टी- 1
जन सुराज्य शक्ति- 1
निर्दलीय- 13

किस पार्टी से कौन है उम्मीदवार-
महाराष्ट्र में विधान परिषद के चुनाव के लिए 12 उम्मीदवार मैदान में हैं. चलिए आपको बताते हैं कि किस पार्टी से कौन मैदान में है.

बीजेपी के 5 विधान परिषद उम्मीदवार-
1.पंकजा मुंडे
2. परिणय फुके
3. सदाभाऊ खोत
4.अमित गोरखे
5.योगेश टिलेकर

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (AP)-
1.शिवाजी राव गरजे
2.राजेश विटेकर

शिवसेना (शिंदे)-
1.कृपाल तुमाने
2. भावना गवली

शिवसेना (UBT)-
1.मिलिंद नार्वेकर

शेकाप - NCP शरद पवार समर्थित उम्मीदवार-
1.जयंत पाटिल

कांग्रेस-
1.प्रज्ञा सातव

सूत्रों की माने तो, विधानपरिषद चुनाव में शिवसेना (UBT) की ओर से मिलिंद नार्वेकर को उम्मीदवार बनाए जाने पर विधान परिषद चुनाव का गणित बिगड़ा है. चुनाव में एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 23 वोटो की जरूरत है और शिवसेना (UBT) के पास अपने सिर्फ 15 विधायक है. वहीं दूसरी तरफ एनसीपी (AP) के दूसरे उम्मीदवार और एनसीपी (SP) समर्थित उम्मीदवार जयंत पाटिल को भी जीत के लिए दूसरी पार्टी के विधायकों पर निर्भर रहना होगा. अगर विधान परिषद चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग होती है तो इसका सबसे ज्यादा फायदा उद्धव ठाकरे और एनसीपी (SP) समर्थित उम्मीदवार जयंत पाटिल को होगा.

(मुंबई से ऋत्विक अरुण भालेकर की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: