scorecardresearch

मेट्रो में 15 घंटे सफर करके व्यक्ति ने बनाया Guinness World Record...कवर किए 286 मेट्रो स्टेशन

एक व्यक्ति ने रिकॉर्ड बनाने के लिए मेट्रो में 15 घंटे 22 मिनट और 49 सेकंड गुजारे.  इस दौरान उसने 286 दिल्ली मेट्रो स्टेशनों को कवर किया. शख्स का नाम शशांक मनु है और वो एक फ्रीलांस रिसर्चर के रूप में काम करते हैं.

Delhi Metro Delhi Metro

जब भी आप मेट्रो में सफर करते हैं तो कितने घंटे बिताते होंगे? 2 घंटे या ज्यादा से ज्यादा 3 घंटे. मेट्रो को लाया ही इसी हिसाब से गया है कि वो आपको आपके गंतव्य तक जल्द से जल्द पहुंचाए. लेकिन यहां तो कमाल ही हो गया. एक व्यक्ति ने रिकॉर्ड बनाने के लिए मेट्रो में 15 घंटे 22 मिनट और 49 सेकंड गुजारे.  इस दौरान उसने 286 दिल्ली मेट्रो स्टेशनों को कवर किया. शख्स का नाम शशांक मनु है और वो एक फ्रीलांस रिसर्चर के रूप में काम करते हैं, उन्हें दिल्ली मेट्रो में यात्रा करना पसंद है. उन्होंने अप्रैल 2021 में बड़ी उपलब्धि हासिल की थी. ​​इस प्रकार, उन्होंने अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज करा लिया है.

मनु ने ब्लू लाइन पर सुबह 5 बजे अपनी यात्रा शुरू की और रात 8:30 बजे ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन पर पहुंचकर इसे समाप्त किया.  ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन दिल्ली मेट्रो की ग्रीन लाइन पर पड़ता है.

तोड़ा पुराना रिकॉर्ड
इसी साल अप्रैल में उन्हें अपना अवार्ड मिला. एक छोटी सी गलतफहमी की वजह से उन्हें पुरस्कार देर से मिला. इससे पहले यह पुरस्कार मेट्रो के राजस्व निरीक्षक प्रफुल्ल सिंह को दिया गया था. उन्हें 29 अगस्त, 2021 को सभी स्टेशनों को कवर करने में 16 घंटे और 2 मिनट का समय लगा था, जबकि मनु ने 14 अप्रैल को 15 घंटे 22 मिनट 49 सेकंड के रिकॉर्ड समय में यह उपलब्धि हासिल कर ली थी.

दिशा निर्देशों का रखा ध्यान
मनु को अपने पुरस्कार का दावा करने के लिए बहुत प्रयास करना पड़ा. मनु ने एक न्यूज वेबसाइट को बताया कि उन्हें इसका आइडिया कोविड महामारी के दौरान आया था. इस दौरान, मनु को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के सख्त सेट को ध्यान में रखना पड़ा. उन्हें हर स्टेशन पर तस्वीरें लेनी होती थीं और लोगों से रसीद पर हस्ताक्षर करने के लिए कहना होता था. पूरी यात्रा में उनके साथ दो स्वतंत्र गवाह भी थे.