scorecardresearch

Mann Ki Baat: राम मंदिर, चंद्रयान-3 से लेकर फिट इंडिया तक... साल के आखिरी मन की बात में क्या-क्या बोले PM Modi? की ये बड़ी अपील

Prime Minister Narendra Modi के रेडियो कार्यक्रम मन की बात का रविवार को 108वां एपिसोड प्रसारित हुआ. इसमें पीएम मोदी ने राम मंदिर, चंद्रयान-3 से लेकर फिट इंडिया तक पर खुलकर बात की.

Prime Minister Narendra Modi Prime Minister Narendra Modi
हाइलाइट्स
  • रामभजन नाम से एक हैशटैग क्रिएट करें और इसे दुनियाभर में लोकप्रिय बनाएं

  • भगवान राम से जुड़ी कविताएं और अन्य रचनाएं करें शामिल 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल के आखिरी मन की बात एपिसोड में देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने 108वें एपिसोड में 2023 में भारत की तमाम उपलब्धियों पर बात की. उन्होंने खास तौर पर फिटनेस पर चर्चा की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि जो देश इनोवेशन को महत्व नहीं देता, उसका विकास रुक जाता है. भारत का इनोवेशन हब बनना, इस बात का प्रतीक है कि हम रुकने वाले नहीं हैं. 2015 में हम ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 81 वें रैंक पर थे, आज हम 40वीं रैंक पर हैं.

हमने कई उपलब्धियां हासिल की 
पीएम मोदी ने कहा कि इस साल हमने कई उपलब्धियां हासिल की हैं. देश पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना. जी-20 का सफल आयोजन हुआ. आज देश का कोना-कोना आत्मविश्वास से भरा हुआ है. अगले साल भी हमें इस भावना को बनाए रखना है. आज भी कई लोग मुझे चंद्रयान-3 की सफलता के लिए संदेश भेजते रहे हैं. विशेषकर महिला वैज्ञानिकों की खूब तारीफ करते हैं. नाटू-नाटू ने ऑस्कर जीता तो पूरा देश खुश हुआ.

इस साल खेलों में भी हमारे एथलीटों ने बढ़िया प्रदर्शन किया. क्रिकेट वर्ल्ड कप में खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. कई खेलों में खिलाड़ियों की उपलब्धियों ने देश का मान बढ़ाया है. अब 2024 में पेरिस ओलंपिक का आयोजन होगा, जिसके लिए पूरा देश अपने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ा रहा है.

हमें लेने हैं नए संकल्प
प्रधानमंत्री ने कहा, हमने 'आजादी का अमृत महोत्सव' और 'मेरी माटी मेरा देश' ऐसे सफल अभियान का अनुभव किया. इसमें करोड़ों लोगों की भागीदारी के हम सब साक्षी हैं. 70 हजार अमृत सरोवरों का निर्माण भी हमारी सामूहिक उपलब्धि है.पीएम मोदी ने कहा, इस वर्ष भारत में फाइल होने वाले पेटेंट्स की संख्या ज्यादा रही है, जिसमें करीब 60 फीसदी डोमेस्टिक फंड्स के थे.

क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इस बार सबसे अधिक संख्या में भारतीय यूनिवर्सिटी शामिल हुईं. अगर इन उपलब्धियों की लिस्ट बनाना शुरू करें तो ये कभी पूरी ही नहीं होगी. ये तो सिर्फ झलक है कि भारत का सामर्थ्य कितना प्रभावी है - हमें देश की इन सफलताओं से, देश के लोगों की इन उपलब्धियों से, प्रेरणा लेनी है, गर्व करना है, नए संकल्प लेने हैं.

राम मंदिर को लेकर पूरे देश में उत्साह
पीएम मोदी ने अयोध्या में तैयार हो रहे राम मंदिर का जिक्र करते हुए कहा कि इसको लेकर पूरे देश में उत्साह है, उमंग है. लोग अपनी भावनाओं को अलग-अलग तरह से व्यक्त कर रहे हैं. आपने देखा होगा कि बीते कुछ दिनों में श्रीम राम और अयोध्या को लेकर कई सारे नए गीत, नए भजन, बनाए गए हैं. बहुत से लोग नई कविताएं भी लिख रहे हैं. इसमें बड़े-बड़े अनुभवी कलाकार भी हैं तो नए उभरते युवा साथियों ने भी मन मोह लेने वाले भजनों की रचना की है.

श्री राम भजन शुरू करने की अपील
मेरे मन में एक बात आ रही है कि क्या हम सभी लोग ऐसी सारी रचनाओं को एक कॉमन हैशटैग के साथ शेयर करें. मेरा आप से अनुरोध है कि हैशटैग श्री राम राम भजन के साथ अपनी रचनाओं को सोशल मीडिया पर शेयर करें. ये संकलन, भावों का, भक्ति का, ऐसा प्रवाह बनेगा, जिसमें हर कोई राम मय हो जाएगा.  उन्होंने 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले भगवान राम के अभिषेक को ऐतिहासिक बनाने के लिए कविताओं, लेखन और अन्य रचनाओं के जरिए ट्रेंड करने का अनुरोध किया.

फिट इंडिया का किया जिक्र
पीएम मोदी ने फिट इंडिया का जिक्र करते हुए कहा, आजकल हम देखते हैं कि Lifestyle related Diseases के बारे में कितनी बातें होती हैं, यह हम सभी के लिए, खासकर युवाओं के लिए, ज्यादा चिंता की बात है. आज Physical Health और well-being की चर्चा तो खूब होती है, लेकिन इससे जुड़ा एक और बड़ा पहलू है Mental Health का. मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि Fit India के सपने को साकार करने की दिशा में innovative Health care Startups के बारे में मुझे जरूर लिखते रहें.

एआई टूल भाषिणी की तारीफ
पीएम मोदी ने कहा कि 'काशी-तमिल संगमम में हिस्सा लेने के लिए हजारों लोग तमिलनाडु से काशी पहुंचे थे. वहां मैंने उन लोगों से संवाद के लिए Artificial Intelligence Al Tool 'भाषिणी' का सार्वजनिक रूप से पहली बार उपयोग किया. मैं मंच से हिंदी में संबोधन कर रहा था लेकिन Al Tool भाषिणी की वजह से वहां मौजूद तमिलनाडु के लोगों को मेरा वही संबोधन उसी समय तमिल भाषा में सुनाई दे रहा था'.

विश्वनाथन आनंद से लेकर अक्षय कुमार से चर्चा
अपनी फिटनेस दिनचर्या को साझा करते हुए, ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने दिन के दौरान मानसिक रूप से फिट रहने के लिए कम से कम सात से आठ घंटे की नींद के महत्व के बारे में बात की. बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने भी कहा कि शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए उचित आहार का पालन करना आवश्यक है. उन्होंने रसायनों और कृत्रिम रूप से प्रेरित शारीरिक सुधारों पर निर्भरता से दूर रहने और प्राकृतिक तरीकों को चुनने का भी सुझाव दिया.

उन्होंने कहा कि मेरा ये मानना है कि शुद्ध घी अगर सही मात्रा में खाया जाए तो यह हमें फायदा करता है, लेकिन आजकल बहुत से युवा मोटे होने के डर से घी नहीं खाते. बहुत जरूरी है कि वह यह समझें कि क्या हमारी फिटनेस के लिए बुरा है और क्या अच्छा. डॉक्टर की सलाह से अपना लाइफस्टाइल बदलो ना कि किसी फिल्म स्टार की बॉडी देखकर. जैसे आप दिखते हो ना, उसे खुशी से स्वीकार करो. आज के बाद filter वाली life नहीं, fitter वाली life जियो.

हरमनप्रीत कौर ने बताई ये बात
मन की बात कार्यक्रम में महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर भी जुड़ी और उन्होंने पीएम मोदी से बातचीत में बताया कि 'लगातार व्यायाम और 7 घंटे की पूरी नींद शरीर के लिए बहुत जरूरी है और फिट रहने के लिए मदद करती है. इसके लिए बहुत अनुशासन और निरंतरता की जरूरत होगी. जब आपको इसका नतीजा मिलने लग जाएगा तो आप रोजाना खुद ही एक्सरसाइज करना शुरू कर दोगे. 

गुजरात की डायरा परंपरा का किया जिक्र
गुजरात में डायरा की परंपरा है. रात भर हजारों लोग डायरा में शामिल हो करके मनोरंजन के साथ ज्ञान को अर्जित करते हैं. इस डायरा में लोक संगीत, लोक साहित्य और हास्य की त्रिवेणी, हर किसी के मन को आनंद से भर देती है. इस डायरा के एक प्रसिद्ध कलाकार हैं भाई जगदीश त्रिवेदी जी. हास्य कलाकार के रूप में भाई जगदीश त्रिवेदी जी ने 30 साल से भी ज्यादा समय से अपना प्रभाव जमा रखा है.

जगदीश साल 2017 से करीब पौने नौ करोड़ रुपए अलग-अलग सामाजिक कार्यों पर खर्च कर चुके हैं. एक हास्य कलाकार अपनी बातों से हर किसी को हंसने पर मजबूर कर देता है लेकिन वो भीतर से कितना संवेदनशील होता है, यह जदगीश त्रिवेदी के जीवन से पता चलता है.

कुडुख भाषा में शिक्षा दे रहे स्कूल का किया उल्लेख
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा 'मैं आपको झारखंड के एक आदिवासी गांव के बारे में बताना चाहता हूं. इस गांव में बच्चों को मातृभाषा में शिक्षा देने के लिए अनूठी पहल की गई है और बच्चों को कुडुख भाषा में शिक्षा दी जा रही है. कुडुख भाषा उरांव आदिवासी समुदाय की मातृभाषा है और इसकी अपनी लिपि भी है. यह भाषा धीरे-धीरे विलुप्त हो रही है. स्कूल को शुरू करने वाले अरविंद उरांव ने बच्चों को उनकी मातृभाषा में पढ़ाने के लिए यह स्कूल शुरू किया. मातृभाषा में सीखने की वजह से बच्चों के सीखने की गति भी तेज हो गई है.

हमारे यहां 108 का विशेष महत्व
इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम ने कहा, मन की बात का ये 108वां अंक है और हमारे यहां 108 अंक का विशेष महत्व है. माला में 108, 108 जप, 108 दिव्य क्षेत्र, 108 सीढ़ियां, 108 घंटियां, 108 का अंक असीम आस्था से जुड़ा हुआ है. इसलिए मन की बात 108 का एपिसोड खास हो गया है. इसमें जनभागीदारी के कितने उदाहरण देखे हैं. इस पड़ाव पर पहुंचने पर हमें और तेजी से बढ़ने का संकल्प लेना है. कल का सूर्योदय 2024 का प्रथम सूर्योदय होगा. अब इस पड़ाव पर पहुंचने के बाद हमें नए सिरे से, नई ऊर्जा के साथ और तेजगति से बढ़ने का संकल्प लेना है.

22 भारतीय भाषाओं में होता है मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण
मन की बात कार्यक्रम 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी सहित 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित किया जाता है. यह कार्यक्रम आकाशवाणी के 500 से अधिक केंद्रों से प्रसारित होता है. मन की बात कार्यक्रम को पहली बार 26 मई 2014 को प्रसारित किया गया था. इस कार्यक्रम को आमतौर पर 200-300 मिलियन लोग देखते और सुनते हैं.