scorecardresearch

Mann Ki Baat: वोकल फॉर लोकल को दें महत्व, छोटे दुकानदारों से खरीदें सामान, जानिए 'मन की बात' में और क्या बोले पीएम मोदी

Mann Ki Baat, PM Modi: पीएम मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में कहा कि इस बार त्योहारों पर खरीदारी के समय वोकल फॉर लोकल अभियान को ध्यान में रखें. कहीं भी जाएं, वहां लोकल लोगों से ही खरीदारी करने की आदत डालें.

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया
हाइलाइट्स
  • मन की बात कार्यक्रम का 106वां एपिसोड हुआ प्रसारित

  • देसी सामान खरीदने पर पीएम मोदी ने दिया जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' का 29 अक्टूबर 2023 को 106वां एपिसोड प्रसारित हुआ. सुबह 11 बजे पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया. आकाशवाणी पर मन की बात का सीधा प्रसारण किया गया.

पैरा एशियन गेम्स के खिलाड़ियों को दी बधाई
पीएम मोदी ने कहा कि इस समय देश में स्पोर्ट्स का परचम लहरा रहा है. पिछले दिनों एशियन गेम्स के बाद पैरा एशियन गेम्स में भी भारतीय खिलाड़ियों ने जबरदस्त कामयाबी हासिल की. भारत ने 111 मेडल जीतकर एक नया इतिहास रच दिया. मैं पैरा एशियन गेम्स में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं.  प्रधानमंत्री ने इसके बाद असम के कामरूप जिले में स्थित एक स्कूल का जिक्र किया, जहां के छात्र प्लास्टिक वेस्ट जमा करते हैं और उससे इको फ्रेंडली ईंटे और अन्य सामान बनता है. पीएम ने कहा कि इस पहल के जरिए बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है.  

पीएम मोदी ने की देशवासियों से यह अपील
पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं अपना एक और आग्रह आपके सामने दोहराना चाहता हूं और बहुत ही आग्रहपूर्वक दोहराना चाहता हूं. जब भी आप पर्यटन पर जाएं, तीर्थाटन पर जाएं, तो वहां के स्थानीय कलाकारों के द्वारा बनाए गए उत्पादों को जरूर खरीदें. हर बार की तरह, इस बार भी, हमारे त्योहारों में, हमारी प्राथमिकता हो वोकल फॉर लोकल और हम मिलकर उस सपने को पूरा करें, हमारा सपना है आत्मनिर्भर भारत. वोकल फॉर लोकल की ये भावना सिर्फ त्योहारों की खरीदारी तक के लिए ही सीमित नहीं है. लोगों से स्थानीय प्रोडक्ट खरीदने के लिए यूपीआई पेपेंट का आग्रह किया.

खादी की हुई रिकॉर्ड बिक्री 
पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि गांधी जयंती के अवसर पर दिल्ली में खादी की रिकॉर्ड बिक्री हुई. कनाट प्लेस के खादी स्टोर से ही एक दिन में डेढ़ करोड़ रुपए से ज्यादा का सामान बिका. खादी महोत्सव में भी बिक्री के अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. खादी की बिक्री बढ़ने का मतलब है कि इसका फायदा शहर से लेकर गांवों तक पहुंच रहा है. इससे हमारे बुनकर, हस्तशिल्प के कारीगर, किसान सबको लाभ मिल रहा है. यही वोकल फॉर लोकल अभियान की ताकत है.

आदिवासी योद्धाओं को किया याद
मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि भारतवर्ष में आदिवासी योद्धाओं का समृद्ध इतिहास रहा है. इसी भारत भूमि पर महान तिलका मांझी ने अन्याय के खिलाफ बिगुल फूंका था. इसी धरती से सिद्धो-कान्हू ने समानता की आवाज उठाई. हमें गर्व है कि जिन योद्धा टंट्या भील ने हमारी धरती पर जन्म लिया. हम शहीद वीर नारायण सिंह को पूरी श्रद्धा के साथ याद करते हैं, जो कठिन परिस्थितियों में अपने लोगों के साथ खड़े रहे. 

15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मनाया जाएगा
पीएम मोदी ने जनजातीय समुदाय को लेकर कहा कि 15 नवंबर को पूरे देश में जनजातीय गौरव दिवस मनाया जाएगा. यह विशेष दिन भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती से जुड़ा है. भगवान बिरसा मुंडा हम सब के दिलों में बसते हैं. उन्होंने कहा कि सच्चा साहस क्या है और अपनी संकल्प शक्ति पर अडिग रहना किसे कहते हैं, ये हम उनके जीवन से सीख सकते हैं.

एके पेरुमल के काम की तारीफ 
पीएम मोदी ने कहा 'कन्याकुमारी के थिरु एके पेरूमल जी का काम बहुत प्रेरित करने वाला है. उन्होंने तमिलनाडु के ये जो storytelling tradition है उसको संरक्षित करने का सराहनीय काम किया है. वे अपने इस मिशन में पिछले 40 सालों से जुटे हैं. इसके लिए वे तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में यात्रा करते हैं और Folk Art Forms को खोज कर उसे अपनी पुस्तक का हिस्सा बनाते हैं. उन्होंने अब तक करीब 100 किताबें लिखी हैं. पेरुमल जी को तमिलनाडु की मंदिर संस्कृति के बारे में रिसर्च करना भी बहुत पसंद है. इसका स्थानीय लोक कलाकारों को काफी फायदा हो रहा है.

मैं आपके साथ तमिलनाडु की गौरवशाली विरासत से जुड़े दो बहुत ही प्रेरक प्रयासों को साझा करना चाहता हूं. मुझे तमिल की प्रसिद्ध लेखिका बहन शिवशंकरी जी के बारे में जानने का अवसर मिला है. उन्होंने एक Project किया है- Knit India, Through Literature इसका मतलब है - साहित्य से देश को एक धागे में पिरोना और जोड़ना. वह इस पर बीते 16 सालों से काम कर रही हैं और उन्होंने इस प्रोजेक्ट के जरिए 18 भारतीय भाषाओं में लिखे साहित्य का अनुवाद किया है. वह विभिन्न लेखकों और कवियों के इंटरव्यू के लिए देशभर का दौरा कर चुकी हैं. इस प्रोजेक्ट में चार वॉल्यूम हैं और हर वॉल्यूम भारत के अलग-अलग हिस्से को समर्पित है. 

मीराबाई की जयंती पर क्या बोले पीएम मोदी
पीएम मोदी ने महान संत मीराबाई का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि देश इस साल मीराबाई की 525वीं जयंती मनाएगा. वो देशभर के लोगों के लिए कई वजहों से एक प्रेरणाशक्ति रही हैं. अगर किसी को संगीत में रुचि हो तो वो संगीत के प्रति समर्पण का सबसे बड़ा उदाहरण हैं. अगर कोई दैवीय शक्ति में विश्वास रखता हो, तो मीराबाई का श्रीकृष्ण में लीन हो जाना उसके लिए एक बड़ी प्रेरणा बन सकता है. 

मानगढ़ नरसंहार का किया जिक्र
पीएम मोदी ने कहा कि 30 अक्टूबर को गोविंद गुरु जी की पुण्यतिथि भी है. गुजरात और राजस्थान के आदिवासी और वंचित समुदायों के जीवन में गोविंद गुरु जी का बहुत महत्व रहा है. गोविंद गुरु जी को मैं अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. नवंबर महीने में हम मानगढ़ नरसंहार की बरसी भी मनाते हैं. मैं उस नरसंहार में शहीद मां भारत की सभी संतानों को नमन करता हूं. 

मेरा युवा भारत का ऐलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि 31 अक्टूबर को एक प्रमुख राष्ट्रव्यापी संगठन की स्थापना की जाएगी, जो सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के साथ मेल खाता है. पीएम मोदी ने कहा, सिर्फ दो दिन बाद, 31 अक्टूबर को, एक बहुत बड़े देशव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है और वह भी सरदार साहब की जयंती पर. पीएम मोदी ने इस संगठन का नाम मेरा युवा भारत कहा है. साथ ही युवाओं से इससे जुड़ने की अपील भी की.

मन की बात कार्यक्रम का इतनी भाषाओं में होता है प्रसारण
मन की बात कार्यक्रम 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी सहित 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित किया जाता है. यह कार्यक्रम आकाशवाणी के 500 से अधिक केंद्रों से प्रसारित होता है.