scorecardresearch

Weather Forecast: मौसम विभाग ने उत्तरी राज्यों में लगाया भारी बारिश का अनुमान, जानिए अपने राज्य का हाल

मौसम विभाग ने उत्तरी राज्यों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

बारिश बारिश
हाइलाइट्स
  • कई राज्यों में होगी बारिश

  • दक्षिण भारत में भी है बारिश के आसार

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों के लिए कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है. दक्षिण-पश्चिम मानसून कई राज्यों से वापस आ गया है, लेकिन मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने बताया कि कई राज्यों में अभी भी इसके प्रभाव में भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी ने अपने नवीनतम मौसम पूर्वानुमान में कहा, "उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 08 अक्टूबर, 2022 तक तीव्र वर्षा जारी रहने की संभावना है. अगले 2-3 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में भारी वर्षा की संभावना है."

कई राज्यों में होगी बारिश
मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, बिहार सहित कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक मानसूनी बारिश हो सकती है आईएमडी ने बताया कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों में मानसूनी बारिश की संभावना है.

दक्षिण भारत में भी है बारिश के आसार
मौसम विभाग ने यह भी बताया कि अंडमान, निकोबार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में आज हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ में दो से तीन दिन तक बारिश होगी. कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, यनम, पुडुचेरी, कराईकल समेत कई राज्यों में इस सप्ताह भी बारिश जारी रहेगी.

उत्तराखंड-हिमाचल में भारी बारिश की संभावना
आईएमडी के मुताबिक, 9 अक्टूबर तक उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से भारी बारिश की संभावना है. उत्तराखंड में एवलांच की बड़ी घटना के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन में मौसम बार-बार खलल डाल रहा है. गुरुवार को एक बार फिर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ. रेस्क्यू टीम ने 12 और शव निकाले भी. लेकिन दोपहर बाद मौसम के बिगड़ जाने के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन एक बार फिर रोक देना पड़ा. अभी भी 13 लोग लापता हैं. रेस्क्यू टीम के सामने सबसे बड़ी चुनौती मौसम है. अब रेस्क्यू ऑपरेशन को लेकर सवाल बना हुआ है, क्योंकि भारी बारिश का अलर्ट जारी है.