scorecardresearch

Weather Updates: मौसम विभाग ने सुनाई गुड न्यूज! एक बार फिर से बर्फ की चादर में ढंकेगा जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड

31 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में भी भारी बर्फबारी की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. वहीं उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भी आने वाले इस हफ्ते में बर्फबारी के साथ-साथ बारिश भी होगी. 

Weather Updates Weather Updates
हाइलाइट्स
  • फिर से बर्फ की चादर में ढंकेगा जम्मू कश्मीर

  • मौसम विभाग ने सुनाई गुड न्यूज

जम्मू कश्मीर हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड इन सभी पहाड़ी राज्यों में हर साल दिसंबर और जनवरी के महीने में जमकर बर्फबारी होती है. इसका इंतजार इन पहाड़ी राज्यों के लोगों के साथ-साथ सैलानी भी करते हैं. मगर इस सर्दी के मौसम में इसके उलट तस्वीर इन राज्य से देखने को मिली, यहां के लोग बर्फबारी के लिए तरस गए. अब हिमाचल और जम्मू कश्मीर के लोग बर्फबारी के लिए प्रार्थना कर रहे हैं, साथ ही सैलानी भी इंतजार में हैं कि कब इन राज्यों में बर्फ पड़े और वह घूमने और बर्फबारी का मजा लेने जम्मू कश्मीर हिमाचल उत्तराखंड के पहाड़ों में जाएं. 

इस हफ्ते पहाड़ी राज्यों में बर्फ का लुत्फ उठा पाएंगे सैलानी

जनवरी महीने के आखिरी में मौसम विभाग ने सैलानियों के लिए अच्छी खबर सुनाई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 30,31 जनवरी को जम्मू कश्मीर में भारी बर्फबारी हो सकती है. 31 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में भी भारी बर्फबारी की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. वहीं उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भी आने वाले इस हफ्ते में बर्फबारी के साथ-साथ बारिश भी होगी. 

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार नाम बताया कि 30 जनवरी से जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्यों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते भारी बर्फबारी हो सकती है. जम्मू कश्मीर में 30, 31 जनवरी और 1 फरवरी को भारी बर्फबारी होने की संभावना है. साथ ही हिमाचल प्रदेश में 31 जनवरी से बर्फबारी शुरू हो जाएगी. उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भी इस हफ्ते बराबरी का सिलसिला लगातार चलता रहेगा. 

मैदानी राज्यों में कम होगा कोहरा

मौसम विभाग ने बताया है कि पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के साथ-साथ मैदानी इलाकों जैसे पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी यूपी, दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में आने वाले तीन दिन बारिश हो सकती है. इसके बाद मौसम सुहावना हो जाएगा. दिसंबर और जनवरी के महीने में कोहरे की समस्या का सामना सभी कर रहे थे, अब उसमें भी कमी आएगी. 

ये भी पढ़ें