scorecardresearch

प्रवासी पक्षियों से गुलजार हुआ ओखला पक्षी विहार, 40 दिन का सफर कर साइबेरिया से आते हैं पक्षी

ओखला पक्षी विहार इस समय हजारों की तादाद में साइबेरियन पक्षियों से भरा हुआ है. नवंबर के महीने से इन प्रवासी पक्षियों का आना शुरू हो जाता है और फरवरी तक ये सिलसिला जारी रहता है.

ओखला पक्षी विहार में प्रवासी पक्षी ओखला पक्षी विहार में प्रवासी पक्षी
हाइलाइट्स
  • नवंबर से फरवरी तक रहते हैं प्रवासी पक्षी.

  • हर साल यूरोप, अमेरिका, कनाडा, साइबेरिया, तिब्बत से आते हैं प्रवासी पक्षी.

नोएडा का ओखला पक्षी विहार एक बार फिर से विदेशी पक्षियों से गुलजार हो गया है. जहां विदेशी मेहमानों को देखने के लिए सैलानी भी आने लगे हैं. हजारों किलोमीटर की यात्रा कर और लगभग 40 दिन का सफर कर साइबेरिया से ये प्रवासी पक्षी भारत पहुंचे हैं. हजारों की तादाद में आए ये पक्षी ओखला पक्षी विहार में अलग ही छटा बिखेरते नजर आते हैं. इन्हें देखने के लिए तमाम सैलानी भी काफी उत्साहित रहते हैं. 

यमुना किनारे बना ओखला पक्षी विहार इस समय हजारों की तादाद में साइबेरियन पक्षियों से भरा हुआ है. नवंबर के महीने से इन प्रवासी पक्षियों का आना शुरू हो जाता है और फरवरी तक ये सिलसिला जारी रहता है.अब तक करीब 8 हजार से ज्यादा पक्षी ओखला पक्षी विहार आ चुके हैं, अगले कुछ दिनों में ये आंकड़ा 30 से 50 हजार जाने की उम्मीद है.ओखला पक्षी विहार में आमतौर पर 1 से 2 हजार विदेशी पक्षी रहते हैं पर इस मौसम में यहां विदेशी पक्षियों के आने का सिलसिला लगातार चलता रहता है. 

कई देशों से आते हैं प्रवासी पक्षी

गौतम बुद्ध नगर के डी एफ ओ प्रमोद कुमार ने कहा कि ये हालात आपको समझाते हैं कि प्रकृति सीमाएं नहीं देखती. हजारों किलोमीटर का सफर तय करके ये प्रवासी पक्षी यहां पर आते हैं, इनके लिए हम खास तौर पर वयवस्था भी करते हैं, जिससे यहां कुछ महीने रहने में इन पक्षियों को कोई दिक्कत न हो. पक्षियों के आगमन ने ओखला पक्षी विहार की खूबसूरती में चार चांद लगा दिए हैं. इसके साथ ही सैलानी भी अब ज्यादा संख्या में इन पक्षियों को देखने पहुंच रहे हैं. ओखला पक्षी विहार में हर साल यूरोप, अमेरिका, कनाडा, साइबेरिया, तिब्बत और कई देशों से हजारों मील की दूरी तय करके ये प्रवासी पक्षी यहां पहुंचते हैं. 

प्रवासी पक्षी
प्रवासी पक्षी

8 हजार प्रवासी पक्षी मौजूद 

ओखला पक्षी विहार के रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर अरविंद मिश्रा कहते हैं कि अभी फिलहाल प्रवासी पक्षियों की संख्या करीब 8 हजार के आसपास है. उम्मीद करते हैं जैसे-जैसे दिन गुजरेंगे ये संख्या लगातार बढ़ती जाएगी, इन पक्षियों को देखने के लिए आने वाले सैलानियों की संख्या भी काफी बढ़ गयी है. इस मौसम में ओखला पक्षी विहार में प्रवासी पक्षियों के लिए कई खास इंतजाम भी किए गए हैं. यहां पक्षियों के लिए बांस और लकड़ियों के चबूतरे बनाए गए हैं. कई जगहों पर बांस के खंभे भी पानी में गाड़े गए हैं, ताकि पक्षी उन पर बैठ सकें. यहां आने वाले सैलानियों के लिए येलो वैगटेल, ग्रीन सैंड पाइपर, ब्लैक बर्ड टर्न, यूरोपियन मार्श हैरियर नाम के पक्षी आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं.