scorecardresearch

गर्मी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, राज्यों को दिए मेडिकल सुविधाओं पर जोर देने का निर्देश

तपती गर्मी के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को एडवाइजरी जारी किया हैं. भूषण ने कहा कि गर्मी में होने वाली बीमारियों की समीक्षा करें. साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं पर्याप्त पेयजल और शीतलन उपकरणों के संचालन को जारी रखें.

Ministry of Health issued advisory Ministry of Health issued advisory
हाइलाइट्स
  • तपती गर्मी के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय का एडवाइजरी जारी

  • केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को मेडिकल सुविधाओं की समीक्षा का दिया निर्देश

देश के कई राज्यों में लगातार गर्मी बढ़ती जा रही है. जिसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने रविवार को बढ़ते तापमान और लू के बीच राज्यों के मुख्य सचिव को एडवाइजरी जारी की है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण एडवाइजरी जारी करते हुआ कहा कि हाल ही में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के साथ-साथ राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) द्वारा राज्यों को जारी किए गए दैनिक हिट अलर्ट, अगले 3-4 दिनों के लिए हीटवेव के पूर्वानुमान का संकेत देते हैं. जिसे देखते हुए जल्द ही स्वास्थ्य सुविधा स्तर को लेकर जिलों को एडवाइजरी प्रसारित किए जा सकते है. 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने जारी की एडवाइजरी
इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को जिला स्तर पर गर्मी से संबंधित बीमारियों पर राष्ट्रीय कार्य योजना दिए हुए दिशा-निर्देशों का प्रसार करने के लिए कहा. भूषण ने आगे कहा कि  राज्यों को गर्मी की बीमारी की जल्द पहचान और प्रबंधन के लिए सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को संवेदनशील बनाना चाहिए. साथ ही भूषण ने सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में पर्याप्त पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने और महत्वपूर्ण क्षेत्रों में शीतलन उपकरणों के संचालन को जारी रखें.

भूषण ने एडवाइजरी जारी करते हुए आगे कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को आई.वी. की उपलब्धता की तैयारी और समीक्षा करें. तरल पदार्थ, आइस पैक, ओआरएस और सभी आवश्यक सामान की भी समीक्षा करें. वहीं उन्होंने शीतलन उपकरणों के निरंतर संचालन के लिए निर्बाध बिजली की व्यवस्था करने, घर के अंदर की गर्मी को कम करने के उपायों, अत्यधिक गर्मी के प्रति लचीलापन बढ़ाने और स्वास्थ्य सुविधाओं की आवश्यकता को रेखांकित किया.

लू से राहत मिलने का पूर्वानुमान 

हालांकि भारतीय मौसम विभाग ने लू से लोगों को कुछ राहत मिलने का पूर्वानुमान लगाया है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से गरज और धूल भरी आंधी चलने का अनुमान जताया है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने एएनआई को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान-अफगानिस्तान के पास हैं और दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं और उत्तर पश्चिम भारत में गरज या धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

15 मई से मानसून शुरू होने का पुर्वानुमान
इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश को कवर करते हुए पूरे उत्तर पश्चिम भारत के लिए गरज और धूल भरी आंधी की चेतावनी दिया जा रहा है. 5 मई तक बादल छाए रहेंगे या धूल भरी हवाएं जारी रहेंगी. वहीं 1 से 5 मई तक तापमान में सामान्य बना रहेगा. वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 15 मई से मानसून शुरू हो जाएगा.