scorecardresearch

Mizoram Election: पहले मशहूर टीवी एंकर, फिर पार्षद, अब MLA... मिजोरम की सबसे कम उम्र की महिला विधायक Baryl Vanneihsangi को जानिए

Mizoram Election Results 2023: मिजोरम विधानसभा चुनाव में 32 साल की बेरिल वन्नेइहसांगी ने जीत हासिल है. बेरिल मिजोरम की सबसे कम उम्र की महिला विधायक बनी हैं. वो एक मशहूर टीवी एंकर रही हैं. इस बार मिजोरम चुनाव में 3 महिला उम्मीदवारों ने जीत हासिल करके इतिहास रच दिया है.

Baryl Vanneihsangi Baryl Vanneihsangi

मिजोरम विधानसभा चुनाव में जोरम पीपल्स मूवमेंट ने 27 सीटों पर जीत दर्ज की है. जबकि एमएनएफ को सिर्फ 10 सीटों से संतोष करना पड़ा है. इस चुनाव में एक और रिकॉर्ड बना. पहली बार मणिपुर चुनाव में 3 महिलाओं ने जीत दर्ज की है. बेरिल वन्नेइहसांगी ने आइजोल साउथ-3 से जीत दर्ज की है. बेरिल मिजोरम की सबसे कम उम्र की महिला विधायक बनी हैं. चलिए आपको उनके बारे में बताते हैं.

सबसे कम्र उम्र की महिला विधायक-
बेरिल वन्नेइसांगी मिजोरम की सबसे कम उम्र की महिला विधायक बनी है. बेरिल 32 साल की हैं. बेरिल ने आइजोल साउथ-3 से जीत हासिल की है. बेरिल जोरम पीपल्स मूवमेंट की उम्मीदवार थीं. बेरिल को कुल 9370 वोट मिले. जबकि एमएनएफ के उम्मीदवार एफ. लालराममाविया को 7956 वोट मिले. इस तरह से बेरिल ने 1414 वोटों से जीत हासिल की. 

बेरिल वन्नेइहसांगी

कौन हैं बेरिल वन्नेइहसांगी-
बेरिल वन्नेइहसांगी ने शिलॉन्ग के नॉर्थ-ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है. उनके पिता का नाम वानरोचुआंगा है. वो एक मशहूर टीवी एंकर रही हैं. चुनाव आयोग में हलफनामे के मुताबिक उनका कोई भी क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं है. इससे पहले उन्होंने आइजोल नगर निगम में पार्षद का चुनाव जीत चुकी हैं. बेरिल वन्नेइहसांगी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 250k फॉलोअर्स हैं.

बेरिल वन्नेइहसांगी

इन महिलाओं ने भी जीता है चुनाव-
बेरिल वन्नेइहसांगी के अलावा दो और महिला उम्मीदवारों ने मिजोरम विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की है. जेडएमपी की उम्मीदवार लालरिनपुई और एमएनएफ की प्रावो चकमा ने भी जीत हासिल की है. लालरिनपुई ने लुंगलेई ईस्ट से कांग्रेस के उम्मीदवार जोसेफ लालहिंपुया को हराया. लालरिनपुई ने 1646 वोटों से जीत हासिल की.

बेरिल वन्नेइहसांगी

मिजो नेशनल फ्रंट की प्रावो चकमा ने वेस्ट तुईपुई पर 711 वोटों से जीत हासिल की. उन्होंने कांग्रेस के निहार कांति चकमा को हराया. प्रावो चकमा को 7167 वोट मिले, जबकि निहार कांति को 6456 वोट मिले. मिजोरम विधानसभा चुनाव में ऐसा पहली बार हुआ है, जब 3 महिलाओं ने चुनाव जीता है. इससे पहले साल 2013 और 2018 विधानसभा चुनाव में कोई भी महिला विधायक नहीं बनी थी.

ये भी पढ़ें: