scorecardresearch

Mission 2024: यूपी में मोदी भाईजान, बिहार में लव-कुश यात्रा और दक्षिण भारत में PM Modi का मिशन साउथ, लोकसभा चुनाव की तैयारी में ऐसे जुटी बीजेपी

BJP Plan For Loksabha Election 2024: बीजेपी ने इस बार दक्षिण भारत की लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने के लिए बड़ा प्लान तैयार किया है. दक्षिण भारत के राज्यों से 50 सीटें जीतने का लक्ष्य तय किया है. इसके लिए तमिलनाडु से पीएम मोदी ने अभियान शुरू कर दिया है.

PM Narendra Modi, JP Nadda and Amit Shah PM Narendra Modi, JP Nadda and Amit Shah
हाइलाइट्स
  • मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर जीत की बीजेपी ने बनाई है रणनीति

  • बंगाल की 35 लोकसभा सीटों पर जीत का लक्ष्य

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लोकसभा चुनाव 2024 लेकर जोर-शोर से तैयारी शुरू कर दी है. बीजेपी ने 'अबकी बार 400 पार, तीसरी बार मोदी सरकार' के स्लोगन के साथ चुनाव में उतरने का फैसला किया है. बीजेपी ने यूपी-बिहार, पश्चिम बंगाल से लेकर दक्षिण भारत तक में जीत के लिए रोडमैप तैयार कर लिया है. 

पीएम मोदी जहां अभी दक्षिण भारत पर ध्यान दे रहे हैं तो वहीं अमित शाह का बंगाल पर फोकस है. नड्डा ने महाराष्ट्र में बिगुल फूंका है. बीजेपी ने यूपी में मोदी भाईजान से मुस्लिम वोटरों में बड़ी सेंधमारी करने का रोड मैप तैयार किया है तो बिहार में लव-कुश रथ यात्रा शुरू की गई है. आइए जानते हैं बीजेपी का क्या है लोकसभा चुनाव 2024 को फतह करने का प्लान?

क्या है बीजेपी का साउथ में 50 वाला प्लान
बीजेपी ने इस बार दक्षिण भारत की लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने के लिए बड़ा प्लान तैयार किया है. भाजपा की मीटिंग में दक्षिण भारत के राज्यों से 50 सीटें जीतने का लक्ष्य तय किया गया है. 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने पांच दक्षिणी राज्यों की 129 लोकसभा सीटों में से केवल 29 सीटें जीत सकी थी और इनमें से 25 सीटें कर्नाटक से आईं थीं. कर्नाटक को छोड़कर भाजपा तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में अपना खाता नहीं खोल पाई थी. लेकिन इस बार बीजेपी ने बड़ा लक्ष्य रखा है, जिसका नेतृत्व खुद पीएम मोदी कर रहे हैं. पीएम मोदी पांच दक्षिणी राज्यों में चुनाव प्रचार में काफी समय देंगे और आने वाले दो महीनों में वहां कई विकास योजनाएं शुरू करेंगे.

तमिलनाडु से पीएम मोदी ने शुरू कर दिया है अभियान 
पार्टी कर्नाटक में जेडीएस के साथ उतर रही है, जिससे उसकी ताकत बढ़ेगी. इसके अलावा तमिलनाडु से पीएम नरेंद्र मोदी ने अभियान शुरू कर दिया है. मंगलवार को ही पीएम मोदी ने यहां 20 हजार करोड़ की परियोजनाओं की लॉन्चिंग की थी. फिर बुधवार को केरल के त्रिशूर में एक बड़ी रैली और रोड शो किया. माना जा रहा है कि भाजपा साउथ में केरल और तमिलनाडु पर फोकस कर रही है और इसके लिए बड़े चेहरे भी उतारे जा सकते हैं. चर्चा तो यहां तक है कि निर्मला सीतारमण और एस. जयशंकर जैसे मंत्रियों को भी उतारा जा सकता है.

यूपी में मुस्लिम वोटरों में बड़ी सेंधमारी की कोशिश 
यूपी में मुस्लिम महिला मतदाताओं को जोड़ने के लिए बीजेपी अब प्रदेश के लोकसभा क्षेत्रों में 'शुक्रिया मोदी भाईजान' अभियान चलाने जा रही है. मुस्लिम लाभार्थी महिलाओं को साधते हुए बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा हर लोकसभा क्षेत्र में जिलावार कार्यक्रम आयोजित करेगा, जिसमें कम से कम एक हजार महिलाएं शामिल होंगी. मुस्लिम महिला मतदाताओं को जोड़ने के लिए इस योजना की टैगलाइन 'ना दूरी है ना खाई है, मोदी हमारा भाई है' रखी गई है. 

'शुक्रिया मोदी भाईजान' कार्यक्रम में मुस्लिम महिलाओं को मोदी सरकार के उनके लिए किए गए कामों के बारे में बताया जाएगा और ये भी कि उन्हें आखिर बीजेपी को वोट क्यों देना चाहिए. भारतीय जनता पार्टी की कोशिश इस कार्यक्रम के जरिए मुस्लिम महिला लाभार्थी को जोड़ने की है, जो सरकार की योजनाओं का लाभ लेती रही हैं. इसे बीजेपी की लाभार्थी मुस्लिम महिलाओं के जरिए मुस्लिम समाज में पैठ बनाने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है. 

बीजेपी ने यूपी में दिया है 80 सीटें जीतने का नारा
बीजेपी ने यूपी में मिशन लोकसभा के तहत इस बार 80 में से 80 सीटें जीतने का नारा दिया है, इसीलिए महाजन संपर्क अभियान के तहत पार्टी के कार्यकर्ता घर-घर जाकर मोदी सरकार की योजनाओं का बखान कर रहे हैं. शुक्रिया मोदी भाईजान सम्मेलन शुरू किया जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हों या उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, सभी 80 सीटों पर विजय पताका फहराने का दावा कर चुके हैं.

बिहार में लोकसभा सीटों पर फिर से भगवा फहराने का लक्ष्य
बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर बीजेपी की नजर है. मंगलवार को बीजेपी के प्रदेश कार्यालय से 'सबके सिया, सबके राम' स्लोगन के साथ लव-कुश रथ यात्रा निकली है, जो प्रदेश के विभिन्न जिलों से होते हुए 22 जनवरी को अयोध्या में सम्पन्न होगी. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने लव-कुश रथ यात्रा की शुरुआत करते हुए कहा कि देश के सनातनी 500 वर्षों से उस दिन का इंतजार कर रहे थे, जब उनके भगवान श्री राम भव्य राम मंदिर में पहुंचे. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विशेष तौर पर साधुवाद दिया. बीजेपी का लोकसभा चुनाव में इस राज्य में फिर भगवा फहराने का लक्ष्य है. 

महाराष्ट्र में हो चुकी है अभियान की शुरुआत
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मंगलवार को महाराष्ट्र में 2024 लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के अभियान की शुरुआत की. यह अभियान बीजेपी की लोकसभा प्रवास योजना का एक हिस्सा है, जिसमें उसने देश भर में 160 निर्वाचन क्षेत्रों को चुना है, जहां वह 2019 के लोकसभा चुनावों में हार गई थी. 

बंगाल से इतनी सीटें जीतने का लक्ष्य
अमित शाह ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ममता बनर्जी के गढ़ बंगाल में पर फोकस किया है. उन्होंने 2024 में बंगाल की 35 लोकसभा सीटों पर जीत का लक्ष्य निर्धारित किया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बंगाल मिशन के लिए 15 सदस्यीय कोर चुनाव प्रबंधन समिति का गठन किया है. 

एमपी में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी तेज
मध्य प्रदेश विधानसभा में मिली जीत के बाद भाजपा उत्साहित और पार्टी ने लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज कर दी है. पार्टी ने राज्य की सभी 29 सीटों पर जीत का लक्ष्य तय किया है. इसके लिए राष्ट्रीय नेताओं के दौरे का सिलसिला शुरू हो चुका है. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि भाजपा ने विधानसभा चुनाव में जो संकल्प-पत्र जारी किया है, उसके हर वादे को पूरा किया जाएगा. लोकसभा चुनाव में सभी 29 सीटों को जीतकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाएंगे, उनके हाथ मजबूत करेंगे.