scorecardresearch

Padma Awards 2024: वेंकैया नायडू समेत पांच को पद्म विभूषण...रोहन बोपन्ना से लेकर अदाकारा वैजयंती माला के नाम भी शामिल, देखिए पूरी लिस्ट

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर गुरुवार को पद्म पुरस्कारों का एलान कर दिया गया है. इसके तहत पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री से सम्मानित किए जाने वाली हस्तियों के नामों का एलान किया गया. पद्म पुरस्कारों के एलान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर सम्मानित लोगों को बधाई दी है.

Padma Awards Padma Awards

सरकार ने गुरुवार को 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर 132 व्यक्तियों की सूची जारी की, जिसमें छह व्यक्तियों को पद्म श्री पुरस्कार और एक विदेशी को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया. हालांकि, सूची में अनिवासी भारतीय (NRI),भारतीय मूल के व्यक्ति (PMO),और भारत की विदेशी नागरिकता श्रेणियों के प्राप्तकर्ताओं को भी शामिल किया गया है. इस लिस्ट में खेल और बॉलीवुड जगत की हस्तियां भी शामिल हैं. पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, अपने जमाने की मशहूर अदाकारा वैजयंती माला को पद्म विभूषण तो वहीं फेमस बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती को पद्म भूषण अवार्ड दिया जाएगा. वहीं खेल की बात करें तो फेमस टेनिस खिलाड़ी रोहित बोपन्ना को पद्म श्री दिया जाएगा.

क्यों दिए जाते हैं पद्म पुरस्कार?
देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मानों में से एक, पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं. पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री. ये पुरस्कार कला, समाज सेवा, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि विभिन्न क्षेत्रों में दिए जाते हैं. पद्म पुरस्कार प्रधानमंत्री द्वारा प्रतिवर्ष गठित पद्म पुरस्कार समिति द्वारा दी गई सिफारिशों के आधार पर दिए जाते हैं. कैबिनेट सचिव के नेतृत्व वाली इस समिति में गृह सचिव, राष्ट्रपति के सचिव जैसे प्रमुख अधिकारी और चार से छह प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल होते हैं. समिति की सिफारिशों के बाद, अंतिम मंजूरी भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से मांगी जाती है. देखिए अवार्ड्स की पूरी लिस्ट

'पद्म विभूषण' असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है; 'पद्म भूषण' उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए और 'पद्म श्री' किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है. ये पुरस्कार हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर घोषित किए जाते हैं. इस बार 110 लोगों को पद्मश्री, 5 लोगों को पद्म विभूषण और 17 लोगों को पद्म भूषण के लिए नामित किया गया है.