scorecardresearch

Weather Updates: UP और Bihar के किन शहरों में आज हो सकती है बारिश, जानें Delhi-NCR के मौसम का हाल

Monsoon Updates: उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में खूब बारिश हो रही है और आने वाले कुछ दिनों तक बादल बरसते रहेंगे. जबकि दिल्ली-एनसीआर में भी आने वाले दिनों में खूब बारिश की संभावना है. बिहार की राजधानी पटना में भी आज यानी 11 जुलाई को बारिश की उम्मीद है. मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में पिछले 24 घंटे में झमाझम बारिश हुई है.

A man rides an e-rickshaw on a waterlogged road during monsoon rain in Delhi (Photo/PTI) A man rides an e-rickshaw on a waterlogged road during monsoon rain in Delhi (Photo/PTI)

देश के राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. बारिश की वजह से कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. सड़कों पर पानी भर गया है. लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. मौसम विभाग ने 15 जुलाई तक कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश होगी तो दिल्ली-एनसीआर में भी मौसम सुहावना रहेगा. चलिए आपको बताते हैं कि देश के किस हिस्से कैसा मौसम रहने वाला है.

यूपी में होगी झमाझम बारिश-
उत्तर प्रदेश में मानसून पूरी तरह से एक्टिव है. कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है. सूबे के पूर्वांचल में कल यानी 10 जुलाई को खूब बारिश हुई और आने वाले दिनों में भी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 13 जुलाई तक पूर्वांचल के कई हिस्सों में झमाझम बारिश होगी. इसमें महाराजगंज, संत कबीर नगर, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, लखीमपुर खीरी, बस्ती, गोंडा समेत तमाम जिलों में बारिश की उम्मीद है.

बिहार में भी बारिश का अनुमान-
बिहार की राजधानी पटना में सुबह से बादल छाए हुए हैं. आज और कल में राजधानी में बारिश होने की संभावना है. पटना में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. सुपौल, पूर्णिया और किशनगंज में अति भारी बारिश हो सकती है. 12 जुलाई को पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, सहरसा, मधुबनी, मधेपुरा, अररिया, खगड़िया, कटिहार, भागलपुर, मुंगेर, जमुई, बांका, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद और भभुआ में भारी बारिश की संभावना है.

सम्बंधित ख़बरें

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अनुमान-
पिछले दिनों दिल्ली में गर्मी से राहत मिली है. कुछ इलाकों में दो दिन में बारिश हुई है. हालांकि उमस बढ़ी है. मौसम विभाग के मुताबिक आज बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहों पर बारिश भी हो सकती है. विभाग ने आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश का अनुमान लगाया है. आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहने की संभावना है.

एमपी और राजस्थान का मौसम-
मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कई जगहों पर तेज बारिश हुई है. मानसून उत्तरी मध्य प्रदेश में सक्रिय है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में ग्वालियर, शिवपुर, पन्ना, भिंड, रीवा और सतना जैसे जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा बैतूल, शिवनी, छिंदवाडा और बालाघाट में भी तेज बारिश होगी.

उधर, राजस्थान के कई हिस्सों में भी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 11 जुलाई को जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा और अजमेर संभाग के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. बारिश का अनुमान 15 जुलाई तक है.

ये भी पढ़ें: