scorecardresearch

MP के सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान! अब 5 रुपए में मिलेगा भरपेट भोजन, अतिथि शिक्षकों के वेतन में दोगुना इजाफा, भर्ती में 50% आरक्षण

Madhya Pradesh Vidhan Sabha Election 2023: विधानसभा चुनाव से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान लगातार अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं. इस दौरान वह कई बड़े ऐलान कर रहे हैं. वह किसी भी वर्ग को नाराज नहीं करना चाहते. इसी कड़ी में सीएम शिवराज ने अतिथि शिक्षकों को बड़ी सौगात दी है.

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो) मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • सीएम शिवराज ने 66 नए दीनदयाल रसोई केंद्रों का किया शुभारंभ

  • प्रथम वर्ग के अतिथि शिक्षकों का मानदेय 18 हजार किया

Atithi Shikshak Salary in MP: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया. अब दीनदयाल रसोई के माध्यम से सभी जरूरतमंद लोगों को 5 रुपए में भरपेट भोजन मिलेगा. सीएम शिवराज ने भोपाल के कुशाभाउ ठाकरे कन्वेंशन हॉल में 66 नए दीनदयाल रसोई केन्द्रों का शुभारंभ करते हुए यह ऐलान किया. इसके अलावा सीएम ने अतिथि शिक्षकों के वेतन में वृद्धि की घोषणा की.  

पहले 10 रुपए में मिलता था भोजन
दीनदयाल रसोई केन्द्रों का शुभारंभ करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि अभी तक यह भोजन 10 रुपए थाली के हिसाब से मिल रहा था, लेकिन आज से 5 रुपए प्रति थाली में लोग भरपेट भोजन कर पाएंगे. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि दीनदयाल रसोई योजना के तीसरे चरण में 66 नगर पालिकाओं में स्थाई रसोई केंद्रों का शुभारंभ किया जा रहा है. इन्हें मिलाकर अब प्रदेश में 166 दीनदयाल स्थायी रसोई केंद्र हो गए हैं, जहां पर पांच रुपए में भोजन मिलेगा.

हर गरीब को मिलेगा जमीन का पट्टा
इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नगरीय क्षेत्रों के 38,505 आवासहीनों को पट्टे भी प्रदान किए. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने संकल्प को दोहराते हुए कहा कि प्रदेश में कोई परिवार जमीन और आवास के बगैर नहीं रहेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों के मकान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नहीं बन सके, उन्हें सीएम आवास योजना के तहत घर दिए जाएंगे. 

अब अतिथि शिक्षक को इतना मिलेगा वेतन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अतिथि शिक्षक महापंचायत में कहा कि प्रथम वर्ग के अतिथि शिक्षकों का मानदेय 9000 से  बढ़ाकर 18000 किया जाएगा. वहीं द्वितीय वर्ग के अतिथि शिक्षकों का मानदेय 7000 से बढ़ाकर 14000 किया जाएगा और तृतीय वर्ग के अतिथि शिक्षकों का वेतन भी 5000 से बढ़ाकर 10000 किया जाएगा.

शिक्षक भर्ती परीक्षा में 50 फीसदी आरक्षण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिक्षक भर्ती परीक्षा में 50 फीसदी आरक्षण देने का भी ऐलान किया. उन्होंने कहा कि अब पूरे साल के अनुबंध का पैसा अतिथि शिक्षकों को दिया जाएगा. सीएम शिवराज के इस ऐलान से अतिथि शिक्षकों में हर्ष का माहौल है. इसके साथ ही शिवराज सिंह चौहान ने पिछली कमलनाथ सरकार पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कमलनाथ की सरकार ने शिक्षा व्यवस्था ठीक करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए थे.

अतिथि शिक्षकों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता
शिवराज ने कहा कि पिछली कांग्रेस की सरकार में गुरुजी, शिक्षाकर्मी और बाद में अतिथि शिक्षक, इनकी जिंदगी अनश्चितिता के भंवर में फंस गई थी लेकिन अब कोई भी गैप नहीं होगा. एक बार अनुबंध हो गया तो पूरे साल चलेगा. शिवराज ने कहा कि अभी तक शिक्षक भर्ती में अतिथि शिक्षिकों को 25 फीसदी दिया जा रहा था अब हम इसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर रहे हैं. सीएम ने कहा कि अतिथि शिक्षकों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है. जब नियमित शिक्षक नहीं थे तब अतिथि शिक्षक के रूप में आपने जिम्मेदारी संभाली.