scorecardresearch

क्या है Mukhyamantri Kanya Sumangla Scheme, बेटियों को मिलेगी 25,000 रुपए की धनराशि, सीएम योगी का बड़ा तोहफा

रक्षाबंधन के अवसर पर, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने Mukhyamantri Kanya Sumangla Scheme के तहत मिलने वाली धनराशि को बढ़ाने का ऐलान किया है.

Mukhyamantri Kanya Sumangal Scheme Mukhyamantri Kanya Sumangal Scheme
हाइलाइट्स
  • बेटियों के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना

  • सीएम योगी ने बढ़ाई इस योजना के लिए धनराशि

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की धनराशि 2024-25 से 10000 रुपये बढ़ाने की घोषणा कर प्रदेश की बेटियों को अहम तोहफा दिया है. समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि शुरुआत में इस योजना के तहत छह चरणों में 15,000 रुपये का पैकेज दिया गया था.

बुधवार को लोक भवन में 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला' योजना के लाभार्थियों को संबोधित और संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ''डबल इंजन सरकार कन्या सुमंगला योजना की धनराशि को वर्ष 2024-2025 से 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये करने जा रही है." 

कार्यक्रम में महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री बेबी रानी मौर्य, राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला और अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए.
सीएम योगी ने कहा, ''इससे ​​राज्य की बेटियों को अपने सपनों को पूरा करने और शिक्षित होने के साथ-साथ आत्मनिर्भर बनने में आसानी होगी।''

क्या है मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों की बेटियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना चला रही है ताकि बेटिया शिक्षित होकर अपना उज्जवल भविष्य बना सकें. इस योजना के तहत, सरकार इन जरूरतमंद परिवारों की बेटियों के जन्म से लेकर पढ़ाई तक के खर्च में मदद कर रही है. एक परिवार की ज्यादा से ज्यादा दो बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है. इस योजना में बेटियों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जा रहा है और इसके लिए सरकार अलग-अलग किस्तों में धनराशि दे रही है. 

इस योजना के तहत, सरकार योजना के लिए पात्र परिवार की दो बेटियों को सपोर्ट कर रही है. सबसे पहली किस्त बेटी के जन्म के समय मिलती है. इसमें बच्ची के लिए 2000 रुपए दिए जाते हैं. बच्ची के एक साल के होने पर 1000 रुपए की दूसरी किस्त दी जाती है. यह किस्त तब मिलती है जब बच्ची को सभी जरूरी टीके लग जाते हैं. 2000 रुपए की तीसरी किस्त बच्ची के स्कूल एडमिशन के समय मिलती है और छठी क्लास में एडमिशन के दौरान 2000 रुपए की चौथी किस्त मिलती है. नवीं क्लास में एडमिशन के समय 3000 रुपए की किस्त मिलती है और फिर आखिरी किस्त ग्रेजुएशन या डिप्लोमा में दाखिले के समय 5000 रुपए की मिलती है. 

अब बढ़ गई है इस योजना की धनराशि
अब तक कन्या सुमंगल योजना के तहत बेटियों को 15,000 रुपए की धनराथि दी जा रही थी. लेकिन अब सीएम योगी ने इसे बढ़ाने की बात कही है. मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि शुरुआत में इस योजना के तहत छह चरणों में 15,000 रुपये का पैकेज दिया गया था. लेकिन अगले साल से, जैसे ही बेटी का जन्म होगा, 5,000 रुपये की राशि उसके माता-पिता के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. 

इसी तरह, जब बेटी एक साल की हो जाएगी, तो 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे, जब वह पहली कक्षा में प्रवेश करेगी, तो 3,000 रुपये; छठी कक्षा में प्रवेश पर 3,000 रुपये; नौवीं कक्षा में प्रवेश पर 5,000 रुपये; और अगर बेटी स्नातक, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स करती है, तो 7,000 रुपये की राशि उसके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. 

कौन कर सकता है आवेदन 

  • लाभार्थी बालिका और उसके माता-पिता का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है.
  • लाभार्थी के परिवार की सालाना आय तीन लाख रुपए से कम होनी चाहिए.
  • अगर किसी परिवार ने लड़की को गोद लिया है तो परिवार के पास गोद लेने का प्रमाण पत्र होना चाहिए.
  • एक परिवार से सिर्फ दो बच्चियों को ही इस योजना का लाभ मिल सकता है.
  • अगर किसी महिला की पहली संतान बेटी है और दूसरी बार के प्रसव से जुड़वां बेटियों का जन्म होता है तो ऐसी स्थिति में तीनों बेटियों को योजना का लाभ मिलेगा. 

ये हैं जरूरी दस्तावेज
अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास ये दस्तावेज होना अनिवार्य है-

  1. आयु प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. जन्म प्रमाण पत्र
  4. माता का आधार कार्ड
  5. पिता का आधार कार्ड
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  9. मोबाइल नंबर
  10. बैंक अकाउंट
  11. अभिभावक मृत्यु प्रमाण पत्र (यदि माता-पिता न हो) 

इस योजना के बारे में अधिक जानने और आवेदन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- https://mksy.up.gov.in/women_welfare/index.php