scorecardresearch

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: 40 लाख से ज्यादा महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए देगी दिल्ली सरकार, जल्द लॉन्च होने जा रही है स्कीम, जानिए इसके बारे में

दिल्ली की 40 से 45 लाख महिलाओं को आप सरकार मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत हर महीने 1000 रुपए देगी. इसकी घोषणा आप सरकार ने 2024-25 के बजट में किया था. ऐसे में महिलाओं को इंतजार है कि आखिर इस योजना का लाभ उन्हें कब से मिलना शुरू होगा और योजना की पात्रता क्या है.

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana (File Photo) Mukhyamantri Mahila Samman Yojana (File Photo)

दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत 40-45 लाख महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए देगी. इस योजना को लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. महिला एवं बाल विकास मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया है. बता दें कि ये स्कीम जल्द ही लॉन्च हो सकती है. ऐसे में हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

मंत्री कैलाश गहलोत ने क्या कहा ?

मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि मैंने कैबिनेट नोट तैयार करने को कहा है ताकि हम इस योजना को जल्द से जल्द शुरू कर सकें. उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सहायता प्रदान करना है. हम चाहते हैं कि दिल्ली की महिलाओं को जल्द से जल्द इस योजना का लाभ मिले. हालांकि अभी सीएम केजरीवाल जेल में हैं जिसकी वजह से कैबिनेट की बैठक नहीं हो पा रही हैं.  

सम्बंधित ख़बरें

सीएम केजरीवाल के जेल से निकलने का है इंतजार

सीएम केजरीवाल फिलहाल आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल में हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें जल्द ही सीएम के रिहाई की उम्मीद है. हमने इस योजना को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है ताकि जैसे ही वह जेल से बाहर आएं इस योजना को कैबिनेट से मंजूरी मिल जाए. बता दें कि आप सरकार ने 2024-25 के बजट में इस योजना की घोषणा की थी और इसके लिए 2000 करोड़ रुपए आवंटित भी किए गए थे.  सीएम केजरीवाल ने इसे महिला सशक्तिकरण के लिए दुनिया का सबसे बड़ा कार्यक्रम बताया था.

किन महिलाओं को मिलेगा योजना का लाभ ?

  • 18 साल से ऊपर की महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं. हालांकि इसके लिए कुछ नियम और शर्तें हैं. 
  • महिला के पास दिल्ली का वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है. 
  • सरकारी महिला कर्मचारी को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. साथ ही उन महिलाओं को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा जो किसी सरकारी पेंशन प्लान का लाभ ले रही हों.
  • जो महिला टैक्स भरती हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. 
  • जिन महिलाओं के पास दिल्ली की वोटर आईडी कार्ड है और ऊपर की शर्तों को पूरा करती हों उन्हें एक घोषणा पत्र देना होगा. फॉर्म के साथ अपना आधार कार्ड और बैंक खाते की जानकारी भी देनी होगी.