scorecardresearch

मल्टीप्लेक्स सुविधाएं, एयरपोर्ट वाली फील, एसी लॉउन्ज…  कुछ ऐसा दिखेगा नया तिरुपति रेलवे स्टेशन, रेल मंत्री ने की तस्वीरें शेयर  

Tirupati world-class railway station: पूरे साल हजारों भक्त तिरुपति बालाजी मंदिर के दर्शन करने के लिए तिरुपति पहुंचते हैं. स्टेशन पर यात्रियों के लिए ओपन वेटिग हॉल बनाया जाएगा, जिसमें यात्री आराम से बैठ सकते हैं. साथ ही मल्टीप्लेक्स सुविधाएं भी होंगी.

Tirupati Railway Station Tirupati Railway Station
हाइलाइट्स
  • 800 कमरों वाला होटल किया जाएगा तैयार 

  • स्टेशन पर होंगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं 

तिरुपति मंदिर जाने वाले भक्तों को अब वहां ठहरने के लिए परेशानी का सामन नहीं करना पड़ेगा. भारतीय रेलवे ने आंध्र प्रदेश के तिरुपति रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का काम जल्द ही शुरू होने वाला है. इसकी जानकारी खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट करके दी है. रेल मंत्री में ट्वीट करते हुए लिखा, “तिरुपति विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन फास्ट ट्रैक पर. सभी कॉन्ट्रैक्ट दिए जा चुके हैं."

बताते चलें, तिरुपति रेलवे स्टेशन को 'वर्ल्ड क्लास हब' के रूप में पुनर्विकास करने की परियोजना की घोषणा सितंबर 2019 में की गई थी. इसमें साल 2023 की समय सीमा निर्धाारित की गई थी. हालांकि, इस कोविड-19 आने की वजह से इस परियोजना में देरी हो गई. 

स्टेशन पर होंगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं 

गौरतलब है कि स्टेशन पर यात्रियों के लिए ओपन वेटिग हॉल बनाया जाएगा, जिसमें यात्री आराम से बैठ सकते हैं. साथ ही मल्टीप्लेक्स सुविधाएं भी होंगी. इसके अलावा एयरपोर्ट की तरह ही स्टेशन पर लाइटिंग होगी और जगह-जगह एलईडी बल्ब लगे होंगे. यात्री आराम कर सकें इसके लिए एसी लाउन्ज बनाये जाएंगे. साथ ही यात्रियों को ज्यादा चलना न पड़े इसके लिए जगह जगह लिफ्ट और एस्केलेटर बनाये जाएंगे. साथ ही फुटओवर ब्रिज भी बनेंगे.

800 कमरों वाला होटल किया जाएगा तैयार 

दरअसल, पूरे साल हजारों भक्त तिरुपति बालाजी मंदिर के दर्शन करने के लिए तिरुपति पहुंचते हैं. भक्तों को इस दौरान कोई भी परेशानी न हो इसलिए केंद्र सरकार ने स्टेशन को और बेहतर बनाने का सोचा है. इसके लिए 570 करोड़ की लागत से 800 कमरों वाला होटल तैयार किया जा रहा है. इस पूरी परियोजना को पीपीपी मॉडल पर तैयार किया जाएगा. इसी में 5-स्टार रेटिंग वाले कमरे भी होंगे और आम लोगों के लिए कम बजट वाले कमरे भी तैयार किए जाएंगे.