scorecardresearch

अब Green Bus Stop बचाएंगे पर्यावरण, जानिए क्या है इनकी खासियत?

बड़े शहरों में प्रदूषण ज्यादा होता है. दरअसल बड़े शहरों में गाड़ियों से निकलने वाला धुआं और ऊपर से जगह की कमी के कारण पेड़ लगाना भी मुश्किल है. ऐसे में मुंबई में एक अनोखी पहल शुरू की गयी है. जिस के तहत ग्रीन बस स्टॉप बनाया जा रहे है. इस बस स्टॉप की छत पर पौधे लगाए जाएंगे.

ग्रीन बस स्टॉप ग्रीन बस स्टॉप
हाइलाइट्स
  • मुंबई में पर्यावरण को बचाने की पहल

  • मुंबई में बनाए जाएंगे ग्रीन बस स्टॉप

ग्लोबल वार्मिंग  पूरे विश्व के लिए चिंता का विषय है. पूरे विश्व में लगातार प्रदूषण की वजह से वातावरण को काफी नुकसान हो रहा है. वहीं भारत की बात करें तो भारत में भी प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है. वहीं कितने ही शहर ऐसे हैं, जहाँ एयर क्वालिटी बेहद ही ख़राब है और साँस लेना भी मुश्किल है.

मुंबई में पर्यावरण को बचाने की पहल
पिछले कुछ सालों में ग्लोबल वार्मिंग का खतरा पूरे विश्व में बढ़ा है. साथ ही क्लाइमट में भी काफी बदलाव देखे गए है. ऐसे में पर्यावरण को बचाने के लिए छोटे-छोटे बदलाव करना बेहद जरूरी है. इस बदलाव की शुरुआत मुंबई में भी हुई है. मुंबई में एक अनोखी पहल शुरू की गयी है. जिस के तहत ग्रीन बस स्टॉप बनाया जा रहे है. वहीं कुछ दिन से मुंबई के ग्रीन बस स्टॉप को लेकर मुंबई के लोगों में दिलचस्पी बढ़ी है.

मुंबई में बनाए जाएंगे ग्रीन बस स्टॉप
मुंबई में पर्यावरण को बचाने के लिए ग्रीन बस स्टॉप की पहल  शुरू की गयी है. यह ग्रीन  बस स्टॉप  आम बस स्टॉप से अलग है. इस बस स्टॉप की छत पर पौधे लगाए गए है. साथ ही कसरत करने के लिए एक पौल भी बनाया गया है. साथ ही इस बस स्टॉप पर  रिबन ग्रास भी लगायी गयी है. जिस से हवा को प्यूरिफाई करने में मदद मिले. वहीं लोगों की दिलचस्पी को देखते हुए मुंबई में 30 और ग्रीन बस स्टॉप बनाने का फैसला किया गया है.

इस जगहों पर बनाए जाएंगे ग्रीन बस स्टॉप
सूत्रों की मानें तो इसमें 10 ग्रीन बस स्टॉप वर्ली क्षेत्र / जी दक्षिण वार्ड में बनाए जाएंगे. अंधेरी से गोरेगांव लिंक रोड में दस और इसके अलावा शहर के दूसरे हिस्सों में बचे दस ग्रीन स्टॉप बनाए जाएंगे. दरअसल इस ग्रीन बस स्टॉप का उद्देश्य बुनियादी ढांचे का स्मार्ट तरीके से उपयोग करके शहर में हरित क्षेत्र को बढ़ाना था. क्योंकि हरी जगहों को विकसित करने के लिए ज्यादा जमीन की जरूरत होती है. स्टॉप में पौधों और फूलों जैसे ज़ेब्रिना, शतावरी, मॉर्निंग ग्लोरी और जैस्मीन और अन्य फूल होंगे जो तितलियों और भवरों को आकर्षित करेंगे. साथ ही रिबन घास के ऊपर के पौधे हवा को शुद्ध करने में मदद करेंगे.