scorecardresearch

Mumbai BEST Double Decker Bus: मुंबई की सड़कों पर नजर नहीं आएंगी डबल डेकर पर्यटक बसें, बेस्ट ने लिया ये अहम फैसला

मुंबई में बेस्ट बस की तरफ से डबल डेकर ओपन रूफ बसें 1997 से चलती आ रही हैं, लेकिन विभाग ने अब इन्हें बंद करने का फैसला लिया है. बता दें कि पिछले कुछ समय से इन बसों का इस्तेमाल टूरिस्ट के लिए किया जाता था.

मुंबई की सड़कों पर अब नहीं दिखेंगी डबल डेकर पर्यटक बसें मुंबई की सड़कों पर अब नहीं दिखेंगी डबल डेकर पर्यटक बसें

मुंबई शहर का इतिहास बेहद ही पुराना है. इस इतिहास में मुंबई की लोकल ट्रेन और बेस्ट बस (Mumbai BEST Bus)  का अहम योगदान रहा है. शहर में बेस्ट बस यहां के लोगों के लिए लाइफ लाइन भी है और हर रोज बेस्ट की बस में हजारो लोग इधर से उधर यात्रा करते है, तो वही मुंबई में बेस्ट बस की तरफ से डबल डेकर ओपन रूफ बस एक जमाने में काफी चलन में थी. लोग अभी भी इन बस में घूमना पसंद करते है. हांलाकि अब यह बस शिफ्ट टूरिस्ट के लिए इेस्तमाल की जाती है. यह मुंबई में रहने वाले लोगों के लिए एक आक्रशन का केंद्र हैं, मगर अब यह ओपन रूफ बस जल्द ही बंद कर दी जाएगी.

1997 में शुरू हुई थी ओपन-टू-स्काई डबल डेकर बस

मुंबई में बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) उपक्रम पुरानी होने के कारण अपनी ओपन-टू-स्काई डबल डेकर पर्यटक बसों को बंद करने जा रही है. परिवहन विभाग के बेड़े में ऐसी तीन बस है जो 15 साल पुरानी हो गई हैं.  उनकी उम्र के कारण उन्हें हटा दिया जाएगा. इन ओपन-टू-स्काई डबल डेकर पर्यटक बसों को साल 1997 में शुरु किया गया था. इन बसों की माँग अधिक समय से रही है. लोग इन बसों में यात्रा करना बेहद पसंद करते रहे  है. जानकारों के अनुसार, प्रतिदिन 150-250 लोग इन बसों से यात्रा करते हैं.  यह बस मानसून, त्योहारी सीजन और शाम के समय बहुत लोकप्रिय है. पिछले कुछ वर्षों में इनकी संख्या पांच से घटकर तीन थी और अब इनको बंद करने का निर्णय लिया गया है.

नीलांबरी बसों से दिखाता था मुंबई का खूबसूरत नजारा

इन बसों से मुंबई का खूबसूरत नजारा देखते ही बनता है. जो पर्यटक मुंबई का खास अनुभव लेना चाहते हैं, नीलांबरी बसें उन्हें अलग अनुभव प्रदान कराती रही हैं. यह एसी डबल डेकर बसों के साथ समान नहीं है, जो एक बंद वाहन की तरह है. यह बस दक्षिण मुंबई से शुरू होती है और शहर के महत्वपूर्ण स्थानों से होते हुए गेटवे ऑफ इंडिया को कवर करती है. पर्यटकों को महत्वपूर्ण स्थलों के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी जाती है.

इन बसों को इलेक्ट्रिक बस से किया जाएगा रिप्लेस

साथ ही इस बस में सवारी के लिए 140 रुपये का टिकट निर्धारित किया गया था. जल्द ही यह ओपन बस को नयी बिजली से चलने वाली बस के साथ रिप्लेस किया जाएगा. साथ ही यह सारी बस आधुनिक होगी और इसमें यात्रा करने के लिए सारे आधुनिक उपकरण भी होगा. बेस्ट की तरफ से यह आधुनिक युग की शुरुवात के लिए भी की जा रही है जिससे यात्रा करना ओर भी आरामदायक हो और लोगो को अच्छी सुविधा भी मिले.