scorecardresearch

AC Double Decker Electric Bus: मुंबई में हुआ देश की पहली इलेक्ट्रिक एसी डबल डोकर बस का उद्घाटन, जानें रूट, किराया और सर्विसेज

मुंबई निवासी जल्द ही देश की पहली इलेक्ट्रिक एसी डबल डेकर बस में सफर कर पाएंगे क्योंकि इस बस का उद्घाटन हो गया है और सर्विसेज जल्द शुरू होंगी.

AC Double Decker Electric Bus AC Double Decker Electric Bus
हाइलाइट्स
  • बस कुर्ला बस डिपो और बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) के बीच चलेगी

  • पूरा रूट अभी तय किया जाना बाकी है

सर्दियों का मौसम जल्द गुडबाय कहने वाला है और कुछ ही दिनों में चिलचिलाती गर्मी दस्तक देने जा रही है. अप्रैल और मई आते ही मौसम उमस भरा हो जाता है. खासकर कि मुंबई जैसे शहरों में और परेशानी होती है क्योंकि यहां लोकल ट्रेनों में सफर करना आसान नहीं है. हालांकि, मुंबई के लोगों के लिए एक गुड न्यूज है. 

जल्द ही आर्थिक राजधानी में रहने वाले लोग वातानुकूलित/एसी डबल डेकर बसों में सफर कर सकेंगे. बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (बेस्ट) ने सोमवार को देश की पहली इलेक्ट्रिक वातानुकूलित डबल डेकर बस का उद्घाटन किया. हालांकि, यात्रा शुरू करने से पहले यात्रियों को अभी भी कुछ दिन और इंतजार करना होगा।

BEST के अनुसार, मुंबई में क्षेत्रीय परिवहन एजेंसी ने अभी तक इलेक्ट्रिक बस के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी नहीं की है और नए वाहन को कमर्शियल ऑपरेशन्स शुरू करने में दो से तीन दिन लग सकते हैं.

मुंबई एसी डबल डेकर बस की पूरी जानकारी:

रूट: बस कुर्ला बस डिपो और बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) के बीच चलेगी. पूरा रूट अभी तय किया जाना है और आधिकारिक तौर पर इसका खुलासा किया जाना है. 

टिकट की कीमत: टिकट की कीमत पहले की तरह होगी - 5 किमी की दूरी के लिए न्यूनतम 6 रुपये का किराया लिया जाएगा. 

अन्य सुविधाएं: इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस में 73 लोगों के बैठने की क्षमता है. यह सीसीटीवी कैमरों और स्वचालित दरवाजों से सुसज्जित है, और इसे बेस्ट के अधिकारियों के अनुसार 80 मिनट में चार्ज किया जा सकता है. वर्तमान में, परिवहन उपक्रम के पास विभिन्न आकारों की 45 इलेक्ट्रिक एसी बसें हैं, और इस वर्ष 100 और वेट-लीज बसें चरणों में इसके बेड़े में शामिल की जाएंगी. फिलहाल मुंबई की सड़कों पर एक ही बस चलेगी.