scorecardresearch

मिशन बुजुर्ग के चलते मुंबई में रहने वाले अनगिनत बुजुर्गों को सुरक्षा प्रदान करेगी मुंबई पुलिस

मुंबई एक ऐसा शहर है जहां की जिंदगी तेज रफ़्तार में चलती है. हर गुजरता समय इस शहर में नयी नयी चीजें दिखाता है. ऐसे में यहां ज़िंदगी यात्रा करते हुए और काम करते हुए बीत जाती है. वही कितने ही लोग यहां जिंदगी के आखरी पड़ाव यानी की वृद्धावस्था में अकेले होते है और मुंबई जैसे तेज शहर में अकेले रहने के लिए जद्दोजहद करते है.

Mumbai Police (Representative Image) Mumbai Police (Representative Image)
हाइलाइट्स
  • रजिस्टर में लिखी जाएगी सभी जानकारी

  • पुलिस देगी सुरक्षा 

मुंबई एक ऐसा शहर है जहां की जिंदगी तेज रफ़्तार में चलती है. हर गुजरता समय इस शहर में नयी नयी चीजें दिखाता है. ऐसे में यहां ज़िंदगी यात्रा करते हुए और काम करते हुए बीत जाती है. वही कितने ही लोग यहां जिंदगी के आखरी पड़ाव यानी की वृद्धावस्था में अकेले होते है और मुंबई जैसे तेज शहर में अकेले रहने के लिए जद्दोजहद करते है. इन्हें काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है. वही कुछ बुजुर्ग लोग हालातों से परेशान होते है तो कुछ लोग को अपने ही परिवार वाल अकेले छोड़ कर चले जाते हैं.

पुलिस देगी सुरक्षा 
मुंबई में अनगिनत वद्ध लोग हैं जो अकेले रहते हैं और उनको काफी दिक्कतें भी होती हैं. ऐसे में बुजुर्ग लोग समाज का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और उसी लिए अब मुंबई में रहने वाले बुजुर्ग नागरिकों को मुंबई पुलिस सुरक्षा प्रदान करेगी. हाल ही में मुंबई पुलिस की कमान सम्भालने वाले मुंबई के नए पुलिस कमिश्नर संजय पांडे ने नए आदेश जारी किए हैं जिसके मद्देनज़र अब मुंबई में  रहने वाले बुजुर्ग नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करेगी मुंबई पुलिस और इस काम के लिए पांडे ने पुलिस के लिए कुछ गाइडलाइन जारी की हैं. 

रजिस्टर में लिखी जाएगी सभी जानकारी
इस मुहिम के चलते मुंबई में जितने भी पुलिस की बीट चौकी हैं, उसके कार्यक्षेत्र में रहने वाले जितने भी बुजुर्ग नागरिक हैं जो अपने घरों में अकेले रहते हैं उनकी एक लिस्ट बनायी जाएगी और उसे अपने वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को दी जाएगी. ऐसे लोगों के घरों में एक रजिस्टर भी रखा जाएगा साथ ही बुजुर्ग को सप्ताह में एक बार मिलकर उससे उसकी परेशान पूछनी होगी और जो महिला बुजुर्ग होगी उसके घर महिला पुलिसकर्मी जाकर उनका हालचाल लेगी और इसके बारे में उनके घर रखी रजिस्टर में विस्तार से लिखें और हस्ताक्षर भी करने होंगे.