scorecardresearch

Atal Setu: देश के सबसे लंबे सी ब्रिज पर बाइक-ऑटो की नो एंट्री, 12 जनवरी को होगा उद्घाटन, जानिए अटल सेतु की खासियत

Longest Sea Bridge: अटल सेतु के नाम से जाना जाने वाला मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक पर बाइक और ट्रैक्टर की एंट्री बैन है. इस ब्रिज पर चार पहिया गाड़ियों की अधिकतम स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. इस ब्रिज से मुंबई से नवी मुंबई की दूरी महज 20 मिनट में पूरी होगी, जिसे अभी पूरा करने में 2 घंटे का समय लगता है.

Mumbai Trans Harbour Link (Photo/MMRC) Mumbai Trans Harbour Link (Photo/MMRC)

देश का सबसे लंबा सी ब्रिज बनकर तैयार हो गया है. 12 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. मुंबई से नवी मुंबई को जोड़ने वाला यह ब्रिज 22 किलोमीटर लंबा है. इस दूरी को तय करने में महज 20 मिनट का समय लगेगा. अटल सेतु को मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक के नाम से भी जाना जाता है.

ऑटो, बाइक की नो एंट्री-
पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई पुलिस ने कहा कि अटल सेतु पर चार पहिया गाड़ियों की अधिकतम स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. पुल पर चढ़ते और उतरते समय स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. इतना ही नहीं, ब्रिज पर बाइक, ऑटोरिक्शा और ट्रैक्टर की एंट्री बैन है. मुंबई पुलिस के मुताबिक ब्रिज पर मोटरसाइकिल, मोपेड, तिपहिया वाहन, ऑटो, ट्रैक्टर और धीमी गति से चलने वाली गाड़ियों की कोई एंट्री नहीं होगी.

मुंबई की ओर जाने वाले मल्टी-एक्सल हेवी व्हीकल, ट्रक और बसों को ईस्टर्न फ्रीवे पर जाने की इजाजत नहीं मिलेगी. पुलिस के मुताबिक इन गाड़ियों को आगे की आवाजाही के लिए मुंबई-पोर्ट-सिवड़ी एग्जिट का इस्तेमाल करना होगा और गाड़ी अड्डा के पास एमबीपीटी रोड लेना होगा.

अटल सेतु की खासियत-
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर ब्रिज का नाम अटल सेतु रखा गया है. जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को करेंगे.

  • मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक देश का सबसे लंबा सी ब्रिज है. इसको बनाने में 18 हजार करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं.
  • एमटीएचएल 6 लेन का सी लिंक है. इसमें 16.50 किलोमीटर रोड समंदर में और 5.5 किलोमीटर जमीन पर है.
  • अटल सेतु को बनाने की शुरुआत साल 2018 में हुई थी. इसे 4.5 साल में पूरा होना था. लेकिन कोविड महामारी के कारण इस परियोजना में 8 महीने की देरी हुई.
  • अटल सेतु मुंबई के सेवरी से शुरू होता है और रायगढ़ जिले के उरण तालुका में न्हावा शेवा पर खत्म होता है.
  • अटल सेतु से मुंबई और नवी मुंबई के बीच की दूरी महज 20 मिनट में पूरी होगी. अभी ये दूरी तय करने में दो घंटे का समय लगता है.
  • यह ब्रिज मुंबई से पुणे एक्सप्रेसवे और गोवा हाईवे के बीच की दूरी को भी कम कर देगा. यह मुंबई को मुंबई-गोवा हाईवे, वसाई और विरार, नवी मुंबई और रायगढ़ जिलों से जोड़ेगा.
  • ब्रिज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले 400 सीसीटीवी कैमरे से लैस है.
  • समुद्र में हर साल सर्दियों में आने वाले फ्लेमिंगो पक्षियों को भी ध्यान में रखा गया है. इसके लिए ब्रिज के किनारे साउंड बैरियर लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: