scorecardresearch

Mumbai Weather: बारिश के लिए बीएमसी की तैयारियां, अब चैटबोट्स की मदद से मुंबईवासी कर पाएंगे शिकायत

BMC Chatbots: बृहन्मुंबई महानगर पालिका, मुंबई ने बारिश होने के वाली परेशानियों के लिए एक चैटबोट्स लॉन्च किया है. अब मुंबईवासी इस चैटबोट्स पर अपने क्षेत्र की जलभराव से जुड़ी समस्याओं की शिकायत दर्ज करा सकेंगे. इसके अलावा बीएमसी ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. इस हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत के बाद निर्धारित समय में उस समस्या का समाधान किया जाएगा.

बारिश से होने वाली दिक्कतों को रोकने के लिए बीएमसी ने की तैयारी. बारिश से होने वाली दिक्कतों को रोकने के लिए बीएमसी ने की तैयारी.
हाइलाइट्स
  • बीएमसी ने शिकायतों के लिए जारी किया चैटबोट्स

  • मुंबईवासी जलभराव की समस्याओं की कर सकेंगे शिकायत

Mumbai: हर साल बारिश के समय में मुंबईवासियों के लिए बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ता है. हर साल बारिश की तैयारियो के लिए लाखो करोड़ों रुपए खर्च किए जाते है मगर बरसात के मौसम लोगों की दिक्कते कम ही नहीं होती है. हर साल नलों की साफ़ सफ़ाई ठीक से ना होने की वजह से पूरे मुंबई में जल जमाव की स्तिथि उत्पन्न होती है. मुंबई में हर साल की तरह काफ़ी तैयारिया की है जिससे मुंबईकरों को बारिश के समय दिक़्क़त ना हो. वही इस बार लोगो को दिक्कतों से बचाने के लिए राज्यसरकार और बीएमसी तकनीक का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

मुंबई में बारिश की तैयारियो के तहत अब तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. इस साल से अब अगर मुंबई के किसी भी इलाके में अगर नॉलो की सफ़ाई नहीं हुई है और कोई भी आम नागरिक इस बात की शिकायत करना चाहता है, तो अब इसके लिए बीएमसी के द्वारा एक नंबर जारी किया गया है जिसमें चैट बॉट के ज़रिया लोग अपनी शिकायत दर्ज कर पायेंगे. शिकायत दाखिल करने के लिए चैटबॉट नंबर भी दिया गया है. नागरिक  9324500600 नंबर पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

चैटबॉट से नागरिक कर सकेंगे शिकायत

इस चैटबॉट की मदद से नागरिकों के द्वारा दर्ज कराई गई शिकायतों को समय, सटीक स्थान, विभाग, तारीख और समय पर सही करना होगा. साथ ही अगर वे जीपीएस स्थान के साथ फोटो अपलोड करते हैं, तो बीएमसी के लिए शिकायतों को सटीक स्थान पर ट्रैक करना आसान हो जाएगा. शिकायत का एक विशिष्ट नंबर मिलेगा और शिकायतकर्ता को इसके लिए सूचित किया जाएगा.  शिकायतों के समाधान के बाद पुष्टि के रूप में फोटो के भी भेजा जाएगा.