scorecardresearch

Namo Bharat Train में सफर को लेकर यात्रियों में उत्साह, पहले दिन 10 हजार लोगों ने की यात्रा, मिल रही फीडर सर्विस, टिकट को लेकर आया ये अपडेट

RAPIDX: नमो भारत ट्रेन में सफर करने को लेकर यात्रियों में उत्साह चरम पर है. मुरादनगर ही नही बल्कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश के दूर-दराज इलाकों से लोग सुबह 5:30 बजे ही आरआरटीएस स्टेशन पहुंच जा रहे हैं. पहले दिन 10 हजार से अधिक यात्रियों ने यात्रा की.

नमो भारत ट्रेन में सफर को लेकर यात्रियों में उत्साह नमो भारत ट्रेन में सफर को लेकर यात्रियों में उत्साह
हाइलाइट्स
  • यात्रियों ने सफर को बताया शानदार, खुश होकर ली सेल्फी

  • दो हजार लोगों ने डाउनलोड किया कनेक्ट एप 

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर में देश की पहली रैपिड रेल यानी नमो भारत ट्रेन पटरी पर दौड़ने लगी है. पहले ही दिन शनिवार, 21 अक्टूबर को नमो भारत ट्रेन में सफर के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. लोगों ने ट्रेन की यात्रा की और इसे इलाके के लिए शानदार बताया. 

सुबह 5:30 बजे ही आरआरटीएस स्टेशन पहुंच गए थे
मुरादनगर ही नही बल्कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश के दूर-दराज इलाकों से लोग सुबह 5:30 बजे ही आरआरटीएस स्टेशन पहुंच गए थे. यात्रियों में शामिल वत्सल त्यागी ने बताया कि उनके सभी दोस्तों ने तस्वीरें खींचीं, सेल्फी लीं.  यात्रियों की इस भीड़ में कुछ ऑफिस जाने वाले लोग भी शामिल थे. 

उत्सुक दिखे यात्री
यात्रियों के पहले समूह में महिला, वरिष्ठ नागरिक और बच्चों समेत सभी नमो भारत ट्रेनों और आरआरटीएस स्टेशनों की विभिन्न विशेषताओं के साथ-साथ टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम), क्यूआर कोड टिकट आदि का उपयोग करने को लेकर उत्सुक दिखे. पहले ही दिन नमो भारत ट्रेन में यात्रियों की संख्या ने 10,000 का आंकड़ा पार कर लिया.

फूलों से यात्रियों का किया स्वागत 
एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह ने न केवल फूलों से यात्रियों का स्वागत किया बल्कि यात्रियों के पहले समूह को प्रथम राइडर का प्रमाण पत्र भी दिया. यात्रियों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एनसीआरटीसी ने आरआरटीएस फीडर सेवाओं के तहत स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा की उपलब्धता सुनिश्चित की है.

मिल रही फीडर सर्विस
डीटीसी ने आनंद विहार से साहिबाबाद स्टेशन तक हर 20 मिनट की आवृत्ति पर एसी इलेक्ट्रिक बस सेवा भी शुरू की है. पहली एसी इलेक्ट्रिक बस आनंद विहार आईएसबीटी से सुबह 6.20 बजे जबकि आखिरी रात 9.35 बजे साहिबाबाद के लिए रवाना होगी. साहिबाबाद से आनंद विहार के लिए यह सुबह 07.05 बजे से रात 22:20 बजे तक उपलब्ध रहेगी. पहले दिन आरआरटीएस कनेक्ट ऐप का खास इस्तेमाल हुआ तो नमो भारत ट्रेन सेवा के पहले ही दिन आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के 2000 से अधिक डाउनलोड देखे गए. 

इतने रुपए से शुरू है किराया 
 रैपिडएक्स के स्टेंडर्ड क्लास में किराया 20 रुपए से शुरू है तो वहीं, प्रीमियम क्लास में यह टिकट 40 रुपए है. स्टेंडर्ड क्लास में साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक का किराया 50 रुपए जबकि प्रीमियम क्लास में इसी दूरी तक साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक का किराया 100 रुपए होगा. एनसीआरटीसी ने कहा कि 90 सेमी से कम हाइट वाले बच्चे मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे और यात्री इसमें अपने साथ 25 किलो तक के सामान साथ लेकर जा सकते हैं. 

इतने घंटे में एक्सपायर्ड हो जाएगा टिकट
हाई स्पीड ट्रेन नमो भारत के टिकट पर बड़ा अपडेट आया है. यात्रा के लिए लिया गया टिकट सिर्फ दो घंटे के लिए वैलिड होगा. इसके बाद यह टिकट एक्सपायर्ड हो जाएगा. एक्सपायर्ड टिकट के साथ पकड़े जाने वाले से हर घंटे के हिसाब से जुर्माना वसूला जाएगा. जुर्माना 10 रुपए प्रति घंटा होगा. फिलहाल अभी जुर्माने के नियम में ढील दी गई है, लेकिन जल्द ही इसे सख्ती के साथ लागू किया जाएगा. अधिकारियों की मानें तो दो घंटे तक टिकट की वैधता को इसलिए रखा गया है, क्योंकि सराय काले खां से लेकर मेरठ के बीच एक घंटे में सफर पूरा हो जाएगा. इसके बाद भी एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया गया है. स्टेशन में पैसेंजर इस समय का उपयोग कर सकते हैं.

जल्द ही दोनों तरफ का एक साथ मिलेगा टिकट
रैपिड रेल में एकसाथ दोनों तरफ से आने-जाने के लिए टिकट लेने की सुविधा जल्द ही पैसेंजर्स को मिलेगी. रेल का संचालन करने वाली डीबी कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि यह सुविधा इसलिए शुरू की जाएगी, ताकि लोगों को बार-बार टिकट लेने के लिए काउंटर पर या ऐप पर न जाना पड़े. इसके अलावा भी आम जनता से जुड़ी कई सेवाएं अभी शुरू होनी बाकी हैं. इनमें सबसे पहले एटीएम मशीन और फूड स्टॉल का इंतजाम किया जाएगा. आने वाले एक से दो महीने में इन दोनों सुविधाओं को शुरू कर दिया जाएगा.

नमो भारत ट्रेन कितनी सुविधाजनक 
यह ट्रेन दिखने में आकर्षक तो है ही साथ ही यात्रियों के इसमें सुविधाएं भी अनुकूल हैं. यह मेट्रो की तरह नजर आती है. पूरी ट्रेन में ऐसी होने के साथ ये लंबे सफर के लिए यात्रियों के लिए आरामदायक सीट लगाई गई हैं. मेट्रो के अंदर कॉरिडोर में भी अच्छा खासा स्पेस दिया गया है. 2x2 ट्रांसवर्स सीट, खड़े होकर यात्रा करने के लिए पर्याप्त स्थान, लगेज रैक, सीसीटीवी कैमरे, लैपटॉप/मोबाइल चार्जिंग सुविधा, डायनेमिक रूट मैप जैसी कई सुविधाएं हैं. इस ट्रेन में एक बार में करीबन 1700 यात्री सफर कर सकते हैं.

(राम किंकर सिंह की रिपोर्ट)