scorecardresearch

India Bangladesh 3 Key Projects: 2 रेल प्रोजेक्ट, एक मेगा पावर प्लांट... भारत-बांग्लादेश संबंधों को मजबूत करने वाले इन प्रोजेक्ट्स के बारे में जानिए

अखौरा-अगरतला रेल लिंक के शुरू होने से अगरतला से कोलकाता आने-जाने में 10 घंटे का समय बचेगा. खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन प्रोजेक्ट बांग्लादेश के दूसरे सबसे बड़े बंदरगाह से जुड़ेगा. यह प्रोजेक्ट भारत के 388.92 मिलियन अमेरिकी डॉलर से पूरा हुआ है.

भारत के पीएम मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना 3 प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करेंगे भारत के पीएम मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना 3 प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करेंगे

भारत और बांग्लादेश के संबंधों में लगातार मजबूती आ रही है. इस दिशा में एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना आज 3 परियोजनाओं की शुरुआत करने वाले हैं. इसमें 2 रेल प्रोजेक्ट और एक मेगा पावर प्लांट प्रोजेक्ट शामिल है. चलिए आपको इन प्रोजेक्ट्स के बारे में बताते हैं.

अखौरा-अगरतला-क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक-
अगरतला-अखौरा रेलवे प्रोजेक्ट भारत और बांग्लादेश के बीच यात्री और माल दोनों की आवाजाही के लिए दोहरी गेज स्टेशन है. यह पूर्वोत्तर राज्यों त्रिपुरा, असम और मिजोरम के दक्षिणी हिस्से के लोगों के लिए फायदेमंद साबित होने वाला है. इस प्रोजेक्ट को भारत सरकार के 392.52 करोड़ रुपए के ग्रांट से पूरा किया गया है. यह रूट 12.24 किलोमीटर लंबा है. बांग्लादेश में इसकी लंबाई 6.78 किलोमीटर है. जबकि भारत के त्रिपुरा में यह 5.46 किलोमीटर का है.

खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन प्रोजेक्ट-
इस रेल लाइन प्रोजेक्ट को भारत सरकार से कर्ज के 388.92 मिलियन अमेरिकी डॉलर से पूरा किया गया है. भारत ने ये कर्ज रियायती दर पर दिया है. इस परियोजना में मोंगला बंदरगाह और खुलना में मौजूदा रेल नेटवर्क के बीच करीब 65 किलोमीटर ब्रॉड गेज रेल मार्ग का निर्माण शामिल है. इसके साथ ही बांग्लादेश का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह मोंगला ब्रॉड-गेज रेलवे नेटवर्क से भी जुड़ गया है.

मेगा पावर प्लांट-
मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट भी भारत के लोन से बनाया गया है. इसके लिए भारत ने 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का लोन दिया है. यह 1320 मेगावाट का थर्मल पावर प्लांट बांग्लादेश के खुलना डिवीजन के रामपाल में बनाया गया है. दोनों देशों के पीएम ने सितंबर 2022 में इसकी पहली यूनिट का इनॉगरेशन किया था. इस मेगा पावर प्लांट से शुरू होने से बांग्लादेश में ऊर्जा सुरक्षा बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें: