scorecardresearch

PM Modi's Oath Ceremony: लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी, इन मंत्रियों ने भी ली शपथ

PM Modi's Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी ने आज (9 जून) को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ नए कैबिनेट मंत्रियों ने भी शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह के लिए 7 पड़ोसी देशों को भी निमंत्रण भेजा गया था. 

PM Modi (Photo- PMO) PM Modi (Photo- PMO)
हाइलाइट्स
  • लगातार तीसरी बार पीएम बने मोदी

  • की नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी

 नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है. राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ-ग्रहण समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ-ग्रहण समारोह में देश-विदेश के कई बड़े नेता मौजूद रहे. 

इन्होंने ली मंत्री पद की शपथ 

मोदी सरकार 3.0 में कुछ नए चेहरे तो कुछ पुराने चेहरे को मौका मिला.  राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, एस जयशंकर, पीयूष गोयल, हरदीप पुरी, प्रह्लाद जोशी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, गिरिराज सिंह, अश्विनी वैष्णव और किरण रिजिजू और धर्मेंद्र प्रधान मोदी कैबिनेट में बरकरार रहे.   इनके अलावा मनसुख मांडविया, कुमारस्वामी, चिराग पासवान, जीतन राम मांझी, अनुप्रिया पटेल, कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर और शिवसेना (शिंदे गुट) प्रताप राव जाधव ने मंत्री पद की शपथ ली.

सम्बंधित ख़बरें

आए हैं ये विदेशी मेहमान

प्रधानमंत्री मोदी के शपथ-ग्रहण समारोह के लिए विदेश मंत्रालय ने पड़ोसी देशों के बड़े नेताओं को भी आमंत्रित किया था. श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनुथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और भूटान के प्रधानमंत्री  शेरिंग टोबगे इस आयोजन में शामिल हुए.  विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत ने मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान अपनाई गई नीतियों को ध्यान में रखते हुए पड़ोसी देशों के नेताओं को शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया है. 

शामिल हुए बॉलीवुड के ये सितारे

इस आयोजन में फिल्मी दुनिया के भी कई सितारे मौजूद रहे. सुपरस्टार रजनीकांत, शाहरुख खान और अक्षय कुमार ने समारोह में शिरकत की. 12वीं पास  में रंग जमाने वाले विक्रांत मैसी भी इस दौरान राष्ट्रपति भवन में मौजूद रहे. फिल्मी सितारों के अलावा उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपने बेटे अनंत अंबानी के साथ इस आयोजन में शिरकत की.

ये भी पढ़ें :