scorecardresearch

नरेश कुमार होंगे दिल्ली के अगले मुख्य सचिव, आज से संभालेंगे पदभार

भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी नरेश कुमार दिल्ली के अगले मुख्य सचिव होंगे. कुमार इससे पहले अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत थे.

नरेश कुमार होंगे दिल्ली के अगले मुख्य सचिव नरेश कुमार होंगे दिल्ली के अगले मुख्य सचिव
हाइलाइट्स
  • नरेश कुमार विजय देव की जगह लेंगे

  • विजय देव स्वेच्छा से रिटायर हो रहे हैं

दिल्ली के अगले मुख्य सचिव के नाम को लेकर सस्पेंस अब खत्म हो चुका है. भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी नरेश कुमार दिल्ली के अगले मुख्य सचिव होंगे. नरेश कुमार वर्तमान में अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत थे. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को एक नोटिस जारी कर इस बात की जानकारी दी है. 1987 बैच के आईएएस अधिकारी कुमार ने इससे पहले दिल्ली परिवहन निगम (DTC) में काम किया था.

कुमार के दिल्ली आने के बाद, नई दिल्ली नगर परिषद (NDMC) के अध्यक्ष धर्मेंद्र अरुणाचल प्रदेश के नए मुख्य सचिव होंगे, जबकि राजीव वर्मा को पुडुचेरी का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है. पुडुचेरी के वर्तमान मुख्य सचिव अश्विनी कुमार वापस दिल्ली आ रहे हैं. 

दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव स्वेच्छा से 20 अप्रैल को रिटायर होंगे. यह आदेश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक 2022 को अपनी मंजूरी देने के कुछ घंटों बाद आया है. दिल्ली के मुख्य सचिव पद को लेकर रेस में चार अधिकारियों के नाम पर चर्चा हो रही थी. 

इसी वजह से ब्यूरोक्रेसी में कई दिनों से असमंजस की स्थिति बनी हुई थी कि दिल्ली का अगला मुख्य सचिव कौन होगा. अब नरेश कुमार विजय देव की जगह लेंगे. 1987 बैच के एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम, केंद्र शासित प्रदेश) कैडर के आईएएस अधिकारी, देव को नवंबर 2018 में दिल्ली के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था. उन्हें मार्च 2023 में रिटायर होना था, लेकिन उन्होंने सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली. रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह 21 अप्रैल को दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए राज्य चुनाव आयुक्त के रूप में पदभार संभालेंगे.