scorecardresearch

National Air Sports Policy 2022 : भारत में मिलेगा एयर स्पोर्ट्स को बढ़ावा, जानें क्या है इसकी खासियत

भारत में एयर स्पोर्ट्स यानी हवाई खेलों को नए स्तर पर ले जाने की तैयारी की जा रही है. इसी को लेकर आज यानी मंगलवार को नेशनल एयर स्पोर्ट्स पॉलिसी 2022 की शुरुआत कर दी गई है.

नेशनल एयर स्पोर्ट्स पॉलिसी लॉन्च नेशनल एयर स्पोर्ट्स पॉलिसी लॉन्च
हाइलाइट्स
  • भारत में नेशनल एयर स्पोर्ट्स पॉलिसी 2022 की शुरुआत

  • करोड़ों रुपये का राजस्व उत्पन्न होगा - ज्योतिरादित्य सिंधिया

उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नेशनल एयर स्पोर्ट्स पॉलिसी 2022 (National Air Sports Policy 2022)की शुरुआत की. यह पॉलिसी एक इकोनॉमिक मल्टिप्लायर के रूप में काम करेगी. सिंधिया ने कहा कि इससे 8,000 से 10,000 करोड़ रुपये का राजस्व उत्पन्न हो सकेगा. फिलहाल, भारत में हवाई खेलों से 80 से 100 करोड़ रुपये का राजस्व मिलता है. 

इन एक्टिविटीज को किया जाएगा शामिल 

एयर स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (ASFI) भारत में हवाई खेलों के लिए नोडल निकाय होगा, और 13 खेलों के लिए 13 एयर स्पोर्ट्स एसोसिएशन बनाए जाएंगे. इसमें एरोबेटिक्स, पावर्ड एयरक्राफ्ट, रोटरक्राफ्ट, बैलूनिंग, ड्रोन, पैराशूटिंग, एरोमॉडलिंग और मॉडल रॉकेट्री, ग्लाइडिंग और पावर्ड ग्लाइडिंग, हैंड ग्लाइडिंग और हैंड ग्लाइडिंग, पैराग्लाइडिंग और पैरामोटरिंग जैसी एक्टिविटी शामिल होंगी.

ASFI लॉजेन-मुख्यालय वाले फेडरेशन एरोनॉटिक इंटरनेशनेल (FAI) और एयर स्पोर्ट्स से जुड़े अन्य वैश्विक प्लेटफार्मों में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा. सरकार एयर स्पोर्ट्स के लिए कई तरह के काम भी करेगी. इसमें रेगुलेशन, सर्टिफिकेशन, प्रतियोगिताएं, पुरस्कार और पनिशमेंट देना शामिल है. 

एयर स्पोर्ट्स को सिलेबस में किया जाएगा शामिल 

सरकार इन एयर स्पोर्ट्स के लिए कुछ स्थानों पर एयर कॉरिडोर बनाएगी. एक जगह को गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, राज्य सरकार और स्थानीय हवाई यातायात नियंत्रण प्राधिकरण की सलाह के बाद एयर स्पोर्ट्स के लिए घोषित कर दिया जाएगा. इसके साथ ही इसे स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को अपने पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. 

नेशनल एयर स्पोर्ट्स पॉलिसी 2022 क्या है?

एयर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में भारत की अपार संभावनाओं का दोहन करने और इसे हवाई खेलों का वैश्विक केंद्र बनाने की कवायद है, जिसकी मदद से इसे आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है. 

नेशनल एयर स्पोर्ट्स पॉलिसी के उद्देश्य?

- देश में एयर स्पोर्ट्स कल्चर को बढ़ावा देना

- एक हितधारक-अनुकूल शासन संरचना विकसित करना

- वर्ल्ड एयर स्पोर्ट्स में भारतीय खिलाड़ियों की भागीदारी बढ़ाना

- आत्मानिर्भर भारत अभियान का समर्थन करते हुए भारत में एयर स्पोर्ट्स डिवाइस के निर्माण को बढ़ावा देना

ये भी पढ़ें :