scorecardresearch

National Cousins Day 2023: क्यों मनाया जाता है नेशनल कजिन्स डे...अपने फेवरेट कजिन्स के साथ किस तरह मना सकते हैं ये दिन, जानिए

हर किसी की लाइफ में एक कजिन जरूर खास होता है. कुछ लोगों के बेस्ट फ्रेंड उनके कजिन होते हैं. उनके साथ अक्सर वो उस समय को याद करते हैं जो उन्होंने साथ बिताया था. आज नेशनल कजिन्स डे के मौके पर आप इन यादों को फिर से जी सकते हैं.

National Cousins Day National Cousins Day

हर साल नेशनल कजिन्स डे (National Cousins Day) का खास मौका बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. यह दिन हमें मौका देता है कि हम चचेरे भाई-बहनों के साथ अपने बॉन्ड को जमकर सेलिब्रेट करें. हमारे भाई-बहनों और दोस्तों की तरह, चचेरे भाई-बहन भी हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं. वे कठिन परिस्थितियों में हमारा मार्गदर्शन करते हैं, कठिन समय में हमें रोने के लिए कंधा देते हैं, विशेष यादें बनाते हैं, और हमारे विश्वासपात्र और समर्थन के स्तंभ बन जाते हैं. यदि आपका कोई विशेष चचेरा भाई है जिसने अपनी उपस्थिति से आपकी दुनिया को रोशन कर दिया है, तो आपको निश्चित रूप से इस दिन के बारे में अधिक जानना चाहिए और उनके साथ इसे मनाना चाहिए.

क्या है इसकी तिथि
नेशनल कजिन्स डे हर साल 24 जुलाई को मनाया जाता है. यह अपने चचेरे भाई-बहनों को कुछ प्यार भेजने और उनके साथ हमारे द्वारा साझा किए गए प्यार और बंधन को स्वीकार करने का सबसे अच्छा दिन है.

क्या है इसका इतिहास और महत्व
नेशनल कजिन्स डे कैसे शुरू हुआ ये बात अभी भी एक रहस्य है. हालांकि, रिपोर्टों से पता चलता है कि आधिकारिक तौर पर उत्सव हमारे चचेरे भाइयों के साथ यादों को संजोने और मनाने के लिए 1998 में शुरू हुआ था. यह विस्तारित परिवार के सदस्यों के साथ आने और हमारे जीवन में उनके द्वारा लाए गए प्यार और समर्थन के लिए दिल से सराहना व्यक्त करने का एक आदर्श अवसर है.

किस तरह से मनाए
आप उन एक्टिविटीज में शामिल होकर कजिन्स डे मना सकते हैं जिन्हें आप और आपके चचेरे भाई-बहन एक साथ करना पसंद करते हैं. उन्हें उनकी पसंदीदा चीजें उपहार में देना, किसी ऐसे सरप्राइज पर काम करना जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद आए, उनके पसंदीदा रेस्तरां में खाने के लिए बाहर जाना, साथ में खाना बनाना, क्वालिटी टाइम बिताना या और भी बहुत कुछ. यदि आप दोनों दूर रहते हैं तो आप वीडियो चैट, ऑनलाइन मूवी देखने की पार्टी या गेम सेशन भी आयोजित कर सकते हैं. इसके अलावा आप एक सरप्राइज फैमिली रियूनियन या फिर उनकी फेवरेट लोकेशन पर जाकर कोई फन एक्टिविटी  जैसे बोर्ड गेम्स खेलना या कोई अन्य स्पोर्ट आदि.