scorecardresearch

National Moon Day 2023: क्यों मनाया जाता है नेशनल मून डे...इतिहास से लेकर महत्व तक जानिए सबकुछ

चंद्रमा हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. लेकिन क्या आपको पता है चंद्रमा के लिए एक समर्पित दिन भी है. 20 जुलाई 1969 को नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong)और बज़ एल्ड्रिन (Buzz Aldrin) ने चंद्रमा पर कदम रखकर इतिहास रचा था. इसलिए, हर साल इस तिथि को राष्ट्रीय चंद्र दिवस मनाया जाता है

National Moon Day National Moon Day

चंद्रमा पृथ्वी का एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह है. चंद्रमा हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्व रखता है. त्योहारों के समय और दिन का निर्धारण करने से लेकर, रात में हमें रोशनी देने तक, अपनी रहस्यमयी सुंदरता के लिए चंद्रमा लाखों कलाकारों का आकर्षण का केंद्र है. चंद्रमा हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. लेकिन क्या आपको पता है चंद्रमा के लिए एक समर्पित दिन भी है. इस दिन, हम इसकी सुंदरता का जश्न मनाते हैं. आज नेशनल मून डे के मौके पर हम आपको इस विशेष दिन को मनाने के बारे में कुछ तथ्य बताएंगे.

क्या है तारीख?
हर साल 20 जुलाई को राष्ट्रीय चंद्र दिवस मनाया जाता है. 1969 में अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग और बज़ एल्ड्रिन ने पहली बार चंद्रमा पर कदम रखा था. उस दिन को मनाने के लिए, राष्ट्रीय चंद्रमा दिवस मनाया जाता है.

क्या है इतिहास
20 जुलाई 1969 को नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong)और बज़ एल्ड्रिन (Buzz Aldrin) ने चंद्रमा पर कदम रखकर इतिहास रचा था. इसलिए, हर साल इस तिथि को राष्ट्रीय चंद्र दिवस मनाया जाता है. साल 1960 के दशक में राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने घोषणा की थी कि वह चंद्रमा पर इंसानों को भेजने की तैयारी कर रहे हैं. उस घोषणा के आठ साल बाद, भव्य अपोलो 11 मिशन हुआ और सफल रहा. इस दिन, हम चंद्रमा की सतह पर कदम रखने के बाद नील आर्मस्ट्रांग द्वारा कहे गए पहले शब्दों का भी जश्न मनाते हैं - "यह मनुष्य के लिए एक छोटा कदम है, मानव जाति के लिए एक बड़ी छलांग है."

क्या है इसका महत्व?
महासभा द्वारा राष्ट्रीय चंद्र दिवस को प्रतिवर्ष 20 जुलाई को मनाए जाने की घोषणा की गई थी. भव्य अपोलो 11 मिशन को याद करने के अलावा, राष्ट्रीय चंद्र दिवस चंद्रमा की खोज में राज्यों की उपलब्धियों पर भी विचार करता है. इसका उद्देश्य स्थायी चंद्रमा एक्सप्लोरेशन और अभियान के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. इस दिन को मनाने का सबसे अच्छा तरीका चंद्रमा के बारे में पढ़ना या निकटतम तारामंडल का दौरा करना और अपने अंदर के खगोलप्रेमी को खत्म न होने देना है.